2023 All Festivals Date: जानिए दशहरा-धनतेरस-दीपावली-भैया दूज कब हैं, जानें शुभ मुहूर्त कब है?

2023 All Festivals Date: पितृपक्ष का अंत सिर्फ एक नया आरंभ है, और इसके बाद, हमें एक सुंदर परिणाम से भरपूर कई महत्वपूर्ण त्योहारों का स्वागत करने का समय आ रहा है। पहले आएगा दशहरा, जिसके तुरंत बाद हम धनतेरस, दीपावली और भाई दूज का आगाज करेंगे। ऐसे समय में, लोग खुशी से भरपूर हैं, क्योंकि वे इन त्योहारों की आगमन तिथियों की आशंका के साथ उत्साहित हैं, जिससे वे अपने परिवार और मित्रों के साथ एक साथ आने वाले समय का आनंद उठा सकें।

2023 All Festivals Date: जानिए दशहरा-धनतेरस-दीपावली-भैया दूज कब हैं, जानें शुभ मुहूर्त कब है?
2023 All Festivals Date: जानिए दशहरा-धनतेरस-दीपावली-भैया दूज कब हैं, जानें शुभ मुहूर्त कब है?

दशहरा कब है

दशहरा, जिसे विजय दशमी भी कहा जाता है, भगवान राम के रावण पर विजय के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। यह आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस साल, दशहरा 24 अक्टूबर, मंगलवार को मनाया जाएगा।

धनतेरस कब है

धनतेरस, जिसे धनत्रयोदशी भी कहा जाता है, धन, सुख और समृद्धि का त्योहार है। यह कार्तिक मास की त्रयोदशी को मनाया जाता है। इस साल, धनतेरस 10 नवंबर, शुक्रवार को मनाया जाएगा।

दीपावली कब है

पंडित अश्विनी पांडेय ने बताया कि कार्तिक अमावस्या दीपावली का दिन है। कार्तिक अमावस्या इस वर्ष 12 नवंबर को दोपहर 02.45 बजे से 13 नवंबर को दोपहर 02.56 बजे तक रहेगी। ऐसे में 12 नवंबर, रविवार को दीपावली मनाई जाएगी।

दीपावली के दिन क्या कर सकते हैं

रविवार यानि 12 नवंबर को दीपावली पर लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त शाम को 5.39 बजे से रात 8:16 बजे तक रहेगा। पंडित अश्विनी पांडेय ने बताया कि भैया दूज को हिंदू पर्वों में विशेष स्थान दिया गया है। 14 नवंबर, मंगलवार को भैया दूज का पर्व मनाया जाएगा। 14 नवंबर को भाई दूज पर टीका करने का शुभ मुहूर्त 01.33 बजे से 03.22 बजे तक रहेगा।

सभी त्योहारों का दिन कौन सा है

धनतेरस: धन, समृद्धि और आरोग्य के त्योहार धनतेरस शुक्रवार, 10 नवंबर को मनाया जाएगा।

छोटी दीपावली: बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक छोटी दीपावली या नरक चतुर्दशी शनिवार, 11 नवंबर को मनाई जाएगी।

दीपावली: प्रकाश, खुशी और समृद्धि के त्योहार दीपावली रविवार, 12 नवंबर को मनाई जाएगी।

गोवर्धन पूजा और भाईदूज: भाई-बहन के बंधन के प्रतीक गोवर्धन पूजा और भाईदूज मंगलवार, 14 नवंबर को मनाई जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top