बटन दबाते ही पेट्रोल से CNG पर शिफ्ट हो जाएगी बजाज की नई मोटरसाइकिल, कीमत और माइलेज का हुआ खुलासा!

बटन दबाते ही पेट्रोल से CNG पर शिफ्ट हो जाएगी बजाज की नई मोटरसाइकिल, कीमत और माइलेज का हुआ खुलासा! : बजाज ऑटो इस साल जून में अपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है। लॉन्च से पहले कंपनी बड़े पैमाने पर इसकी टेस्टिंग कर रही है। जिसके कारण कई बार ये कैमरे में कैद हो जाता है।

बटन दबाते ही पेट्रोल से CNG पर शिफ्ट हो जाएगी बजाज की नई मोटरसाइकिल, कीमत और माइलेज का हुआ खुलासा!
बटन दबाते ही पेट्रोल से CNG पर शिफ्ट हो जाएगी बजाज की नई मोटरसाइकिल, कीमत और माइलेज का हुआ खुलासा!

Bajaj bike exchange offer बजाज ऑटो इस साल जून में अपनी और देश की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है। लॉन्च से पहले कंपनी बड़े पैमाने पर इसकी टेस्टिंग कर रही है। जिसके कारण कई बार ये कैमरे में कैद हो जाता है. ऐसे में धीरे-धीरे इसके फीचर्स सामने आ रहे हैं।

Bajaj bike exchange offer

एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान ली गई इसकी नई तस्वीरें सामने आई हैं। आपको बता दें कि फिलहाल देश में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी दोपहिया वाहन नहीं आ रहे हैं। कारों में सीएनजी किट का इस्तेमाल 2010 से शुरू हुआ। वहीं, कुछ स्कूटरों में आरटीओ द्वारा अनुमोदित सीएनजी किट बाहर से लगाई जा रही है। ऐसे में बजाज की सीएनजी मोटरसाइकिल बाजार पर कब्जा कर सकती है।

ग्राहक बजाज सीएनजी मोटरसाइकिलों से क्या उम्मीद करते हैं?

एंट्री-लेवल कम्यूटर सेगमेंट में, बजाज उच्च ईंधन दक्षता वाली प्लेटिना और सीटी मोटरसाइकिल बेच रही है। इनमें से प्लैटिना 100 मोटरसाइकिल का माइलेज सबसे ज्यादा है। इसकी ARAI प्रमाणित रेंज 70Km/l है। उम्मीद है कि आने वाली सीएनजी बाइक का माइलेज ज्यादा होगा। यह अपनी श्रेणी में सबसे अधिक ईंधन कुशल मोटरसाइकिल होगी। आज भी देश के मध्यम वर्ग के लिए ज्यादा माइलेज वाली मोटरसाइकिलें पहली पसंद हैं। ऐसे में इन ग्राहकों के लिए सीएनजी मॉडल एक अच्छा विकल्प साबित होगा।

कंपनी अपने ही परिवार की दूसरी मोटरसाइकिल से 110cc इंजन ले सकती है। जैसा कि प्लैटिना 110cc और CT 110X के साथ देखा गया है। पेट्रोल पर यह इंजन अधिकतम 8.6 PS की पावर और 9.81 Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। सीएनजी के साथ इंजन में कुछ बदलाव किए जाएंगे, जिससे इसकी पावर और टॉर्क थोड़ा कम हो सकता है, लेकिन माइलेज बेहतर हो जाएगा।

बजाज की इस अपकमिंग CNG मोटरसाइकिल

बजाज की इस आगामी सीएनजी मोटरसाइकिल में बाय-फ्यूल सेटअप मिलने की उम्मीद है। ऐसे में इस बाइक में एक डेडिकेटेड स्विच मिल सकता है, जो यूजर को सीएनजी से पेट्रोल या पेट्रोल से सीएनजी में स्विच करने की सुविधा देगा। सीएनजी टैंक सीट के नीचे स्थित होगा, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य स्थिति में होगा। कुल मिलाकर, बजाज की सीएनजी मोटरसाइकिल की गुणवत्ता और मजबूत माइलेज इसे सेगमेंट लीडर बना सकती है।

Bajaj bike exchange offer

जहां तक बजाज CNG मोटरसाइकिल की कीमत की बात है तो यह प्लैटिना 110cc मोटरसाइकिल से महंगी होगी। बजाज CNG बाइक को 80,000 रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसे यहां से घरेलू बाजार के साथ-साथ दुनिया भर के बाजारों में बेचा जाएगा। यह भी उम्मीद है कि इसके आने के बाद अन्य कंपनियां भी सीएनजी दोपहिया वाहनों की ओर रुख कर सकती हैं। सीएनजी टू-व्हीलर सेगमेंट में जल्द ही तगड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

Leave a Comment