WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Health Tips: गेहूं के आटे में मिक्स करे यह आटा, हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर को कहें अलविदा

Health Tips: घर के अंदर जब हम शाम का भोजन करते हैं या दोपहर में लंच करते हैं तो ज्यादातर हम गेहूं के आटे से बनी हुई रोटियां ही खाते हैं। पूरे भारतवर्ष में गेहूं के आटे की रोटियां बहुत ज्यादा पसंद की जाती है। यह पौष्टिक होती है लेकिन आप इसे और भी ज्यादा पौष्टिक बना सकते हैं। इसके लिए आपको गेहूं के आटे में बेसन या काले चने का आटा मिलाकर रोटी बनाना है। इससे यह और भी ज्यादा पौष्टिक हो जाती है और शरीर में कई प्रकार के फायदे आपको इससे मिलते हैं। आईए जानते हैं इसके बारे में…

Health Tips: गेहूं के आटे में मिक्स करे यह आटा, हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर को कहें अलविदा
Health Tips: गेहूं के आटे में मिक्स करे यह आटा, हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर को कहें अलविदा

बेसन और गेहूं के आटे को मिक्स करके रोटी खाने के फायदे

गेहूं के आटे में अगर आप कोई भी दूसरा आटा मिला देते हैं तो उससे आपकी रोटी और भी ज्यादा पौष्टिक हो जाती है। बेसन अगर आप गेहूं के आटे में मिला देते हैं तो यह हाई प्रोटीन युक्त रोटी बन जाती है जिसकी वजह से आपके शरीर को कई प्रकार के लाभ होते हैं। आपको शुगर लेवल भी कंट्रोल होता है और वजन भी कम होता है।

बेसन को जब आप गेहूं के आटे में मिक्स करके रोटी बनाते हैं तो प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। कम कैलोरी होने की वजह से इसे पचाने में भी आसानी होती है और आपका वजन बढ़ाने का खतरा भी काम हो जाता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए काले चने से तैयार आटा बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेसन का आटा काफी फायदेमंद रहता है। इसी वजह से गेहूं के आटे में मिक्स करके इसकी रोटी बनाकर खाते हैं।

काले चने के अंदर प्रचुर मात्रा में आपको पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स आदि मिल जाते हैं जो सामान्य तौर पर गेहूं के आटे में मिसिंग होते हैं। जब आप दोनों को मिक्स करके रोटी बनाते हैं तो आपको कई प्रकार के लाभ मिल जाते हैं।

अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल की समस्या है तो गेहूं के आटे में बेसन का आटा मिलाकर इसकी रोटी बनाकर खाएं जिससे आपका बेड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और आप हार्ट संबंधी बीमारियों से बचकर रहते हैं।

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.  rajasthanbreaking इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top