Viral Video: बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए देसी जुगाड़ हो रहा वायरल, 150 किलोमीटर का माइलेज

Viral Video: बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए देसी जुगाड़ हो रहा वायरल, 150 किलोमीटर का माइलेज : Viral Video: भारत के अंदर लोग अपनी हर समस्या का समाधान जुगाड़ के माध्यम से करते हैं। भारत की जुगाड़ टेक्नोलॉजी पूरी दुनिया भर में मशहूर है। बढ़ते हुए पेट्रोल के भाव की वजह से लोग बहुत परेशान है। बाइक भी बहुत ही कम माइलेज देती है अपनी बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए और सस्ती राइड के लिए पहले भी कई बार जुगाड़ किया जा चुके हैं लेकिन एक नया जुगाड़ है जो बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है।

Viral Video: बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए देसी जुगाड़ हो रहा वायरल, 150 किलोमीटर का माइलेज
Viral Video: बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए देसी जुगाड़ हो रहा वायरल, 150 किलोमीटर का माइलेज

सोशल मीडिया पर इन दिनों एलपीजी सिलेंडर से चलने वाली बाइक के वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं। फेसबुक पर शेयर किया गया यह वीडियो गुजरात का बताया जा रहा है। जहां पर लोग टू व्हीलर बाइक में एलपीजी सिलेंडर किट फिट करवा रहे हैं और उसे जबरदस्त माइलेज निकाल रहे हैं।

150 किलोमीटर का माइलेज दे रही बाइक

वीडियो में बताया जा रहा है कि बाइक में लगने वाली डिग्गी के स्थान पर एलपीजी सिलेंडर फिट करवाया जा रहा है जिसमें लगभग 2 किलो एलपीजी सिलेंडर फिट हो जाता है। इस सिलेंडर के अंदर से एक पाइप को इंजन के साथ जोड़ा गया है। पेट्रोल बंद करने के बाद भी गाड़ी चलती रहती है जो कि एलपीजी सिलेंडर से ही चलती है।

वीडियो में दी जा रही जानकारी के अनुसार यह बाइक 2 किलो एलपीजी में 150 किलोमीटर तक का एवरेज आपको देती है। 1 किलोमीटर बाइक चलाने के लिए आपको 50 पैसे से 60 पैसे प्रति किलोमीटर तक का एवरेज मिल जाता है। सामान्य तौर पर पेट्रोल से बाइक चलाते हैं तो ₹2 से लेकर ₹3 प्रति किलोमीटर तक का खर्चा आता है।

क्या इस प्रकार से बाइक चलाना है लीगल

सामान्य तौर पर मोटर वाहन अधिनियम द्वारा इस प्रकार के मोडिफिकेशन को अनुमति दी जाती है। आप अपनी बाइक के इंजन, पेट्रोल पंप या इग्निशन सिस्टम में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पहले आरटीओ को जानकारी देनी होगी। उसके बाद ही आपकी मोडिफिकेशन को एक्सेप्ट किया जाता है और उसे कानूनी मान्यता दी जाती है। अभी तक सरकार ने बाइक में सिर्फ सीएनजी किट लगाने की अनुमति दी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top