Business Idea: कमाना है महीना 40000 तो करें यह बिजनेस, शहरों में धड़ल्ले से चलेगा

Business Idea: अगर आप कमाई के लिए किसी नए बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, जो बिल्कुल यूनीक बिजनेस हो, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बढ़िया बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देंगे। इस बिजनेस आइडिया को ट्रैक सूट बिजनेस कहा जाता है, जिसे पहनना काफी ज्यादा कंफर्टेबल होता है।

Business Idea: कमाना है महीना 40000 तो करें यह बिजनेस, शहरों में धड़ल्ले से चलेगा
Business Idea: कमाना है महीना 40000 तो करें यह बिजनेस, शहरों में धड़ल्ले से चलेगा

खास तौर पर ठंडी के मौसम में लोग इसे पहनते हैं। इसके अलावा जो लोग जिम जाकर कसरत करते हैं या रनिंग करते हैं, वह भी इस प्रकार के ट्रैक सूट को पहनते हैं। शहरों में इनकी बिक्री करने वाली दुकान काफी कम ही होती है।

ऐसे में आप अगर इनकी बिक्री करने का बिजनेस चालू करते हैं, तो अच्छा फायदा आपको हो सकता है। ट्रैक सूट की बिक्री को देखते हुए खादी और ग्राम उद्योग आयोग के द्वारा ट्रैकसूट मैन्युफैक्चरिंग पर एक रिपोर्ट को तैयार किया गया है, जिसमें प्रोजेक्ट कॉस्ट और प्रॉफिट की जानकारी प्रदान की गई है।

शुरू करें ट्रैक सूट का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

कॉटन, नायलॉन या फिर सिंथेटिक फैब्रिक का इस्तेमाल करके इसका निर्माण किया जाता है। इसे सरलता से साफ भी किया जा सकता है। ट्रैकसूट मैन्युफैक्चरिंग का काम काफी ज्यादा आसान होता है। जानकारी के अनुसार इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको 8 लाख रुपए की आवश्यकता हो सकती है।

जिसमें जरूरी इक्विपमेंट पर 4 लाख रुपए खर्च होंगे और वर्किंग कैपिटल के लिए आपको 4,25,000 की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास इतना पैसा नहीं है, तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आपको 10 लाख रुपए का लोन सरलता से किसी भी गवर्नमेंट बैंक से मिल जाएगा।

प्रोडक्शन और मुनाफा

आप 1 साल में ₹800000 का इन्वेस्टमेंट करके 48000 ट्रैकसूट का निर्माण कर सकते हैं और अगर 106 रुपए से देखा जाए तो इसकी टोटल कीमत 51 लाख 22, 440 होगी। इसके अलावा 100% प्रोडक्शन कैपेसिटी से कुल 56 लाख रुपए की बिक्री हो सकती है और ग्रोस सरप्लस 4,77,560 का होगा। इस प्रकार से सभी खर्च को अगर घटा दिया जाए तो आसानी से 4,33,000 की इनकम हो सकती है। इस प्रकार से हर महीने से आप ₹40000 इस बिजनेस के माध्यम से कमा सकेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top