भारत में रहकर अगर कर लिया यह Data Science कोर्स, तो मिल सकता है अमेरिका में एक करोड़ सैलरी वाला जॉब! जानिए पूरी रिपोर्ट

डिजिटल युग में Data Science एक तेजी से उभरता हुआ क्षेत्र है। Data Scientists की मांग दुनिया भर में बढ़ रही है, और अमेरिका में तो यह मांग और भी अधिक है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में Data Scientists को औसतन 1.2 करोड़ रुपये सालाना का वेतन मिलता है। Data Science में कोर्स करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। 12वीं के बाद आप Data Science में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं, और ग्रेजुएशन के बाद आप डिप्लोमा या Degree Course कर सकते हैं।

भारत में रहकर अगर कर लिया यह Data Science कोर्स, तो मिल सकता है अमेरिका में एक करोड़ सैलरी वाला जॉब! जानिए पूरी रिपोर्ट
भारत में रहकर अगर कर लिया यह Data Science कोर्स, तो मिल सकता है अमेरिका में एक करोड़ सैलरी वाला जॉब! जानिए पूरी रिपोर्ट

Data Science में पीजी डिप्लोमा

साइंस और इंजीनियरिंग बैकग्राउंड वाले छात्रों के लिए Data Science में पीजी डिप्लोमा कोर्स एक अच्छा विकल्प है। यह कोर्स 10 महीने से 2 साल तक का होता है, और इसमें Data Science और डेटा एनालिटिक्स के सभी पहलुओं को सिखाया जाता है।

Data Science में डिग्री

अगर आप Data Science में करियर बनाने के लिए गंभीर हैं, तो आप Data Science में Degree Course कर सकते हैं। यह कोर्स 3 साल से 5 साल तक का होता है, और इसमें Data Science के साथ-साथ कंप्यूटर साइंस, सांख्यिकी और अन्य विषयों की भी शिक्षा दी जाती है।

Data Science एक आकर्षक और उच्च-भुगतान वाला करियर है। अगर आप Data Science में कोर्स कर लेते हैं, तो आपको अमेरिका में 1 करोड़ रुपये सालाना से अधिक का वेतन मिल सकता है।

Data Science में कोर्स करने के लिए आपको मजबूत गणित, सांख्यिकी और कंप्यूटर विज्ञान की समझ की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपको डेटा विश्लेषण और मशीन लर्निंग के क्षेत्रों में भी रुचि होनी चाहिए।

आईआईएम कलकत्ता का Data Science एडवांस प्रोग्राम

आईआईएम कलकत्ता का Data Science एडवांस प्रोग्राम 18 महीने का है, और यह हाईब्रिड मोड में चलता है, जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से क्लास होती हैं। इस कोर्स में Data Science के सभी प्रमुख पहलुओं को शामिल किया जाता है, जिसमें डेटा विश्लेषण, मशीन लर्निंग, और सांख्यिकी शामिल हैं।

आईआईटी मद्रास का Data Science बैचलर डिग्री प्रोग्राम

आईआईटी मद्रास का Data Science बैचलर डिग्री प्रोग्राम चार साल का है, और यह पूर्णकालिक आधार पर चलता है। इस कोर्स में Data Science के साथ-साथ कंप्यूटर साइंस और सांख्यिकी के विषयों को भी शामिल किया जाता है।

विदेशों में करोड़ों की नौकरी के मौके

Data Scientists की मांग दुनिया भर में बढ़ रही है, और विदेशों में तो यह मांग और भी अधिक है। ग्लासडोर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में Data Scientists को औसतन 1.20 करोड़ रुपये का सैलरी पैकेज मिलता है। इसी तरह कनाडा में औसत सैलरी पैकेज 74.5 लाख रुपये है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top