सभी बच्चों की हो गई मौज, स्कूल और कॉलेज की छुट्टियों की नई लिस्ट हुई जारी

सभी बच्चों की हो गई मौज, स्कूल और कॉलेज की छुट्टियों की नई लिस्ट हुई जारी : दिसंबर साल का आखिरी महीना है और इस महीने में भी आपको अन्य महीनों की तरह स्कूलों की छुट्टियां मिलने वाली हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे दिसंबर 2023 यानी इस महीने पड़ने वाली सभी छुट्टियों के बारे में और छुट्टियों का कारण क्या होगा।

सभी बच्चों की हो गई मौज, स्कूल और कॉलेज की छुट्टियों की नई लिस्ट हुई जारी
सभी बच्चों की हो गई मौज, स्कूल और कॉलेज की छुट्टियों की नई लिस्ट हुई जारी

दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है और कुछ दिन बीत चुके हैं और अब कई छात्र इंटरनेट पर यह जानकारी ढूंढ़ने लगे हैं कि दिसंबर में छुट्टियां कब हैं. तो अगर आप भी दिसंबर में छुट्टियों के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं। आप चाहें तो इस लेख के अंतर्गत दिसंबर स्कूल अवकाश सूची की जानकारी आपको मिलने वाली है, ऐसे में इस महत्वपूर्ण जानकारी को जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

December School Holiday 2023

दिसंबर के महीने में स्कूलों में अन्य महीनों की तुलना में काफी कम छुट्टियां होती हैं. लेकिन राज्य और स्कूल के आधार पर, अधिक छुट्टियां हो सकती हैं, हम इस लेख में सामान्य छुट्टियों की जानकारी जानेंगे। दिसंबर महीने में छुट्टियों की संख्या 8 हो सकती है. लेकिन ये छुट्टियां एक साथ नहीं बल्कि अलग-अलग दिन मनाई जाएंगी. दिसंबर महीने में पांच रविवार की छुट्टियां हैं और सभी महीनों में रविवार की छुट्टियां उपलब्ध हैं और सभी स्कूलों में रविवार की छुट्टियां होती हैं।

स्कूल छुट्टियों लिस्ट 2023

1- महर्षि वाल्मीकि जयंती – 20 दिसंबर 2023 (इसमें सभी स्कूल बंद नहीं रहते हैं)

2- क्रिसमस ईव – 24 दिसंबर 2023

3- क्रिसमस – 25 दिसंबर 2023

4- न्यू ईयर्स ईव (New Year’s Eve) – 31 दिसंबर 2023

दिसंबर 2023 लंबे सप्ताहांत की सूची (दिसंबर 2023 में लंबे सप्ताहांत)

1- क्रिसमस ईव 24 दिसंबर 2023 यानी रविवार को है. वहीं, अगले दिन यानी सोमवार को क्रिसमस की छुट्टी रहेगी. अधिकांश स्कूल और कार्यालय शनिवार को भी बंद रहते हैं। इस तरह 3 दिनों के लिए बाहर घूमने जा सकते हैं.

2- नए साल की पूर्वसंध्या 31 दिसंबर 2023 यानी रविवार को है. इसके एक दिन बाद यानी 1 जनवरी 2024 को बड़ी संख्या में स्कूल और दफ्तर बंद रहेंगे. इस सप्ताह में भी 30 दिसंबर 2023 से 01 जनवरी 2024 तक का प्लान बनाया जा सकता है.

Leave a Comment