Diwali Ki Chhutiyan: स्कूलों में बच्चों के लिए खुशखबरी दीपावली की 13 दिन की छुट्टियां घोषित, ये है छुट्टियों की तारीख

Diwali Ki Chhutiyan: स्कूलों में बच्चों के लिए खुशखबरी दीपावली की 13 दिन की छुट्टियां घोषित, ये है छुट्टियों की तारीख : इस साल दिवाली पर स्कूलों में 13 दिन की छुट्टियां घोषित की गई हैं। छात्र और शिक्षक दोनों ही दिवाली की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इस बार दिवाली की छुट्टियां 7 नवंबर से 19 नवंबर तक रहेंगी. दिवाली की छुट्टियों के बाद छात्र और शिक्षक दोनों अपने माता-पिता और परिवार के सदस्यों के साथ दिवाली का आनंद ले सकेंगे।

Diwali Ki Chhutiyan: स्कूलों में बच्चों के लिए खुशखबरी दीपावली की 13 दिन की छुट्टियां घोषित, ये है छुट्टियों की तारीख
Diwali Ki Chhutiyan: स्कूलों में बच्चों के लिए खुशखबरी दीपावली की 13 दिन की छुट्टियां घोषित, ये है छुट्टियों की तारीख

Rajasthan School Diwali Holidays 2023 राजस्थान में 13 दिन की दिवाली छुट्टियां, बच्चों की मौज-मस्ती – यहां से देखें कब हैं छुट्टियां: इस साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि 12 नवंबर को पड़ रही है। हिंदू धर्म में कोई भी त्योहार उदया तिथि के आधार पर मनाया जाता है, ऐसे में दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी. दरअसल, दिवाली 12 नवंबर 2023 को दोपहर 2:44 बजे शुरू होगी, जो 13 नवंबर 2023 को दोपहर 2:56 बजे समाप्त होगी। दिवाली का त्योहार पूरे भारत में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा हर साल की तरह इस साल भी राजस्थान के सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेजों में सरकार की ओर से दिवाली की छुट्टी रहेगी. लेकिन सभी छात्र ये जानना चाहते हैं कि दिवाली की छुट्टियां कब तक रहेंगी? तो आज की पोस्ट में मैं आपको दिवाली 2023 की छुट्टियों के बारे में बताऊंगा।

Rajasthan School Diwali Holidays 2023

देश में हर साल दिवाली बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. दिवाली का त्यौहार हर किसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और इस त्यौहार पर सभी लोग अपने परिवार, दोस्तों और अन्य परिचितों के साथ अपना समय बिताते हैं। दिवाली का हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है। चलो ऐसा करते हैं और छुट्टियों का इंतज़ार करते हैं। इस बार भी दिवाली पर करीब 13 दिनों की छुट्टियां घोषित की गई हैं, जिसमें दिवाली की छुट्टियां 7 नवंबर से 19 नवंबर तक रहेंगी.

दिवाली या दीपावली हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, दिवाली या दीपावली हर साल कार्तिक महीने के 15वें दिन अमावस्या तिथि को मनाई जाती है। इस साल धनतेरस 10 नवंबर 2023 और दिवाली 12 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी। इसके बाद 13 नवंबर 2023 को गोवर्धन पूजा और 14 नवंबर 2023 को भाई दूज का त्योहार मनाया जाएगा. शिवरा पंचांग के अनुसार इस बार दिवाली की छुट्टी 7 नवंबर से 19 नवंबर 2023 तक होगा.

Diwali Ki Chhutiyan 2023

राजस्थान के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 7 नवंबर 2023 से दिवाली की छुट्टियां पड़ रही हैं. इस साल दिवाली की छुट्टियां 13 दिनों की रखी गई हैं. इस साल राजस्थान के स्कूलों में दिवाली की छुट्टियां 7 नवंबर से 19 नवंबर 2023 तक रहेंगी. छात्रों को उनके स्कूल में दिवाली की छुट्टियों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. इसलिए छात्रों को अपने स्कूल में दी गई जानकारी को ही सही मानना चाहिए। शिवरा पंचांग में दिवाली की छुट्टी को मध्यावधि छुट्टी के रूप में दर्शाया गया है. दिवाली अवकाश या मध्यावधि अवकाश 7 नवंबर से 19 नवंबर 2023 तक रखा गया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top