DSP Vs DCP: डीएसपी और डीसीपी में क्या है अंतर, जानिए यहां

DSP Vs DCP: पुलिस डिपार्टमेंट में विभिन्न प्रकार के पद होते हैं, जिनमें डीएसपी और डीसीपी का पद भी शामिल होता है। डीएसपी का फुल फॉर्म डेप्युटी सुपरीटेंडेंट आफ पुलिस होता है और डीएसपी का फुल फॉर्म डिप्टी कमिश्नर आफ पुलिस होता है। कई बार लॉग इन दोनों के बीच में क्या अंतर होता है, इसके बारे में नहीं जान पाते है और दोनों को एक ही समझते हैं जबकि इन दोनों में अंतर होता है, तभी तो इनका फुल फॉर्म भी अलग-अलग है।

DSP Vs DCP: डीएसपी और डीसीपी में क्या है अंतर, जानिए यहां
DSP Vs DCP: डीएसपी और डीसीपी में क्या है अंतर, जानिए यहां

डीएसपी ऐसा पुलिस अधिकारी होता है, जो राज्य के पुलिस अधिकारियों को इंस्ट्रक्शन देता है। डीएसपी के कंधे के पटे के ऊपर एक Star होता है और उसके ऊपर राष्ट्रीय निशान होता है और डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस की चर्चा करें तो पुलिस आयुक्त प्रणाली वाले महानगर शहरों में डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस जिला पुलिस प्रमुख होता है।

DSP (डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस)

स्टेट गवर्नमेंट के नियम के अनुसार कुछ समय तक पुलिस डिपार्टमेंट में काम करने के बाद इनका प्रमोशन करके इन्हें आईपीएस में प्रमोट कर दिया जाता है। हर साल डायरेक्ट डेप्युटी सुपरीटेंडेंट आफ पुलिस की पोस्ट पर भर्ती करने के लिए पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा वैकेंसी निकाली जाती है। इस वैकेंसी के अंतर्गत कुछ एग्जाम होती है और मेडिकल और फिजिकल टेस्ट भी होता है।

सभी राउंड को पास करने वाले अभ्यर्थियों को उपरोक्त पोस्ट मिलती है। इनकी सैलरी हर महीने 70000 से लेकर के 90000 के आसपास में हो सकती है। डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस बनने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए और उम्र 21 साल से लेकर के 30 साल के बीच होनी चाहिए।

DCP (डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस)

डिप्टी कमिश्नर ऑफ़ पुलिस बनने के लिए उम्र 21 साल से लेकर 32 साल के बीच होनी चाहिए और ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। यह एक सीनियर पोस्ट होती है और इनके द्वारा जिला पुलिस की कमान को संभाला जाता है।

इस पोस्ट के लिए वही अप्लाई कर सकता है, जो भारतीय नागरिकता रखता है। डिप्टी कमिश्नर ऑफ़ पुलिस की हर महीने की तनख्वाह 95000 से लेकर के ₹100000 से भी अधिक हो सकती है। इसके अलावा सरकार के द्वारा इन्हें अन्य कई सरकारी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top