Elon Musk Starlink: Jio, Airtel से सस्ता इंटरनेट देगी यह कंपनी, जल्द ही एंट्री लगी भारत में

Elon Musk Starlink: भारत में सस्ता इंटरनेट देने के मामले में अभी पहले नंबर पर रिलायंस जिओ कंपनी मौजूद है और दूसरे नंबर पर एयरटेल का नाम लिया जाता है और देश में अधिकतर कस्टमर भी अब इन्हीं दोनों कंपनियों की टेलीकॉम सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक प्रकार से कहा जाए कि, भारत में टेलीकॉम क्षेत्र में इन दोनों देसी कंपनियों ने अपना दबदबा बना कर रखा है।

Elon Musk Starlink: Jio, Airtel से सस्ता इंटरनेट देगी यह कंपनी, जल्द ही एंट्री लगी भारत में
Elon Musk Starlink: Jio, Airtel से सस्ता इंटरनेट देगी यह कंपनी, जल्द ही एंट्री लगी भारत में

परंतु अब भारतीय मार्केट में एक ऐसी कंपनी की एंट्री होने वाली है, जो यदि भारतीय मार्केट में आती है, तो इसका टकराव डायरेक्ट जियो और एयरटेल के साथ होगा। हम यहां पर बात कर रहे हैं एलॉन मस्क की कंपनी स्टार लिंक के बारे में, जोकि एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है।

जो दुनिया के बड़े-बड़े देशों में अपनी सर्विस उपलब्ध करवा रही है और जल्द ही भारत में भी इसकी सर्विस मिलना शुरू हो जाएगी और कंपनी ऐसा दावा कर रही है कि, इसकी सर्विस जियो और एयरटेल के मुकाबले में भी सस्ती होगी। यदि ऐसा होता है, तो भारतीय लोगों को और भी सस्ता इंटरनेट मिलने लगेगा।

elon musk starlink

अलग-अलग मीडिया वेबसाइट से जो जानकारी हमें मिली है, उसके अनुसार एलन मस्क की कंपनी स्टार लिंक को देश में बिजनेस करने का लाइसेंस जल्द ही प्राप्त होने वाला है। यदि कंपनी को लाइसेंस मिल जाता है, तो कंपनी के द्वारा देश में सैटेलाइट और डाटा कम्युनिकेशन सर्विस की स्टार्टिंग जल्द से जल्द करी जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, दुनिया के 50 से भी अधिक देशों में स्टरलिंक कंपनी के द्वारा इंटरनेट की सर्विस प्रदान करी जा रही है और हमारे भारत देश की बात करें तो यहां पर सिर्फ जियो और एयरटेल के पास ही सैटेलाइट और डाटा कम्युनिकेशन का लाइसेंस फिलहाल के समय में मौजूद है। इसमें जिओ की सेटकोम के साथ एयरटेल की वन वेब भी शामिल है।

starlink launch soon in India

अब जियो और एयरटेल के अलावा लाइसेंस स्टार लिंक को भी प्राप्त होने वाला है। स्टार लिंक कंपनी के द्वारा 1 साल पहले भी देश में लाइसेंस पाने का आवेदन किया गया था, परंतु उसे रिजेक्ट कर दिया गया था, परंतु एक बार कंपनी फिर से लाइसेंस के लिए आवेदन कर रही है और ऐसी उम्मीद है कि, उसे जल्द ही देश में लाइसेंस मिल सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top