DA Increase: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, नए साल से पहले बड़ा सौगात, वेतन में होगी बढ़ोतरी

DA Increase: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, नए साल से पहले बड़ा सौगात, वेतन में होगी बढ़ोतरी : DA Hike: दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले अक्टूबर महीने में केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) को सबसे बड़ा तोहफा दिया था।

DA Increase: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, नए साल से पहले बड़ा सौगात, वेतन में होगी बढ़ोतरी
DA Increase: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, नए साल से पहले बड़ा सौगात, वेतन में होगी बढ़ोतरी

सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (dearness allowance) 4 फीसदी बढ़ा दिया था. लेकिन यह लाभ केवल 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के दायरे में आने वाले कर्मचारियों को ही मिलता था।

लेकिन अब सरकार ने बाकी कर्मचारियों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है, जिसके तहत उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी (increase in salary) की जाएगी

यह बढ़ोतरी छठे और पांचवें वेतन आयोग में आने वाले कर्मचारियों को दी जाएगी. केंद्र सरकार ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (सीपीएसई) में काम करने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाने की घोषणा की है।

सबसे अच्छी बात यह है कि महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 के आधार पर लागू होगा. केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकारों ने भी दिवाली पर कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की थी.

16 नवंबर को वित्त मंत्रालय ने कहा था कि तीन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा, उनका डीए मूल वेतन (Basic pay) का 230 फीसदी होगा. अभी तक उन्हें 221 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा था. देखा जाए तो महंगाई भत्ते में 9 फीसदी की बढ़ोतरी की जा रही है.

सैलरी में 8000 रुपये की बढ़ोतरी होगी

छठे वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों को इससे फायदा होने वाला है और उनकी सैलरी करीब 7000 से 8000 रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. ऐसा इसलिए होता है ताकि महंगाई के असर को कम किया जा सके.

ऐसे तय होता है महंगाई भत्ता

शहर के हिसाब से महंगाई भत्ता भी दिया जाता है. जिसे X, Y और Z कैटेगरी में बांटा गया है. महंगाई भत्ते का सबसे ज्यादा फायदा एक्स सिटी में काम करने वाले कर्मचारियों को मिलता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top