छुट्टी ब्रेकिंग: कर्मचारियों को मिलेगा अवकाश का लाभ, छुट्टी वाले दिन भी मिलेगा वेतन, राज्य सरकार ने किया ऐलान

छुट्टी ब्रेकिंग: कर्मचारियों को मिलेगा अवकाश का लाभ, छुट्टी वाले दिन भी मिलेगा वेतन, राज्य सरकार ने किया ऐलान : Leave order issued: दोस्तों नए साल से पहले हर राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को कुछ न कुछ तोहफा दे रही है।

छुट्टी ब्रेकिंग: कर्मचारियों को मिलेगा अवकाश का लाभ, छुट्टी वाले दिन भी मिलेगा वेतन, राज्य सरकार ने किया ऐलान
छुट्टी ब्रेकिंग: कर्मचारियों को मिलेगा अवकाश का लाभ, छुट्टी वाले दिन भी मिलेगा वेतन, राज्य सरकार ने किया ऐलान

दिवाली पर भी हमने देखा कि कई राज्य सरकारों ने अपने सरकारी कर्मचारियों (government employees) के बोनस (Bonus) और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (dearness allowance) की घोषणा की है.

केंद्र सरकार ने सबसे पहले इस चीज़ की शुरुआत की थी. दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी (Increase in dearness allowance) की थी, जो 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया.

इसके अलावा हरियाणा, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को दिवाली पर कई तोहफे दिए हैं. वहीं नए साल के मौके पर भी सरकार कर्मचारियों के लिए कुछ करने जा रही है.

राज्य सरकार ने किया बड़ा ऐलान

अब हाल ही में राज्य सरकार की ओर से होम गार्ड विभाग में तैनात महिला कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी घोषणा की गई है।

राज्य सरकार ने महिला कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश का लाभ देने की घोषणा की है. सरकार महिला कर्मचारियों के वेतन में कोई कटौती नहीं करेगी. अपर मुख्य सचिव ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है.

प्रदेश में होम गार्ड विभाग में तैनात महिला कर्मचारी लंबे समय से मातृत्व अवकाश की मांग कर रही थीं. अगस्त 2023 में होम गार्ड विभाग ने महिला कर्मचारियों की मांग मान ली और अब दिसंबर में इस मामले पर मुहर लग गई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने होम गार्ड महिला कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश देने की घोषणा की है.

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार ने महिला होम गार्डों को बड़ा तोहफा दिया है।

होम गार्ड के जवान पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करते हैं। इसलिए सरकार भी इन लोगों के हितों की रक्षा के लिए समय-समय पर विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभ प्रदान करती रहती है।

note: यह सूचना गूगल और khabarbastar.in/employees-will-get-the-benefit-of-leave/ से ली गई है यह हमारे निजी विचार नहीं है कृपया ऑफिशियल वेबसाइट की जरूर जांच कर ले हम किसी भी सूचना की सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top