Ram Mandir Ayodhya: चेहरे पर मधुर मुस्कान, माथे पर तिलक, हाथों में धनुष-बाण के साथ नजर आये रामलला

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में श्री राम मंदिर में रामलला की प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होने वाली है प्रभु श्री राम के दर्शन पाने के लिए दुनिया भर के भक्त इंतजार कर रहे हैं इसी बीच रामलला की भव्य प्रतिमा की पहली तस्वीर सामने ही है यह प्रतिमा राम मंदिर में स्थापित होने वाली है इस समय इस प्रतिमा को राम मंदिर के गर्भ ग्रह में सभी मंत्रोचार के साथ स्थापित कर दिया गया है पहली झलक जब आप देखेंगे तो आपको एक मधुर मुस्कान के साथ माथे पर तिलक लगाए हुए और हाथों में धनुष बाण लिए हुए भगवान राम की प्रतिमा दिखाई देगी।

Ram Mandir Ayodhya: चेहरे पर मधुर मुस्कान, माथे पर तिलक, हाथों में धनुष-बाण के साथ नजर आये रामलला
Ram Mandir Ayodhya: चेहरे पर मधुर मुस्कान, माथे पर तिलक, हाथों में धनुष-बाण के साथ नजर आये रामलला

51 इंच की है रामलला की मूर्ति

सफेद कपड़े में ढक कर इस मूर्ति को राम मंदिर में लाया गया है। इस मूर्ति को मैसूर के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है। इस मूर्ति की साइज 51 इंच की है, कर्नाटक के रहने वाले अरुण योगीराज की पिछली पांच पीढ़ियां मूर्तिकारों के रूप में प्रसिद्ध है।

वर्तमान में अरुण योगीराज भारत की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और डिमांड में रहने वाले मूर्तिकार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस मूर्तिकार की प्रशंसा कर चुके हैं। इनके दादा परदादा भी राजाओं के संरक्षण में मूर्ति कला पर काम करते थे।

गर्भ ग्रह में विराजमान हुए रामलला

मूर्ति को गुरुवार को राम मंदिर में लाया गया जहां पर पूरे मंत्र उपचार के साथ में इस मूर्ति को गर्भ गृह में विराजमान कर दिया गया है। 22 जनवरी 2024 को यह मंदिर में स्थापित की जाएगी। पूरे देश में 22 जनवरी 2024 को एक बार फिर से दीपावली का त्योहार सेलिब्रेट किया जाएगा।

3.4 फिर ऊंचा आसान बनाया गया

क्रेन की मदद से उठाकर रामलला की मूर्ति को राम मंदिर में लाया गया है। कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल भी हो रही है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही उनके लिए एक आसान तैयार किया गया है। यह आसान 3.4 फीट ऊंचा है जिसे मकराना के पत्थर से निर्मित किया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top