Free Ration: 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को दिसंबर तक मिलेगा फ्री में राशन, सरकार का महत्वपूर्ण निर्णय

Free Ration: केंद्र सरकार के बड़े अधिकारियों के द्वारा बुधवार के दिन कहा गया है कि, सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण फैसला ले लिया गया है। इस फैसले के अंतर्गत देश के 80 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को साल 2023 की 1 जनवरी से लेकर के 1 साल के लिए फ्री में सरकारी कोटेदार की दुकान से अनाज का वितरण किया जाएगा। इस हिसाब से यह योजना दिसंबर के महीने में ही स्टार्ट हो जाएगी।

Free Ration: 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को दिसंबर तक मिलेगा फ्री में राशन, सरकार का महत्वपूर्ण निर्णय
Free Ration: 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को दिसंबर तक मिलेगा फ्री में राशन, सरकार का महत्वपूर्ण निर्णय

पीएम ने किया था योजना को पांच साल बढ़ाने का एलान

प्रधानमंत्री मोदी जी की एक बड़ी रैली का आयोजन छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में हुआ था। रैली को संबोधित करने के लिए जब प्रधानमंत्री मोदी जी मंच पर आए, तो उन्होंने कई महत्वपूर्ण बातें अपने भाषण में कहीं और इसी दौरान उन्होंने एक महत्वपूर्ण घोषणा भी कर दी।

इसके अंतर्गत उन्होंने कहा कि, हमारी सरकार के द्वारा फ्री राशन योजना को अगले 5 साल के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। विपक्ष की कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग से इस बात की शिकायत करी हुई है कि, प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा भाषण में जो बातें कही गई, वह आचार संहिता का उल्लंघन है। जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, वर्तमान के समय में 5 राज्यों में विधानसभा में इलेक्शन का आयोजन हो रहा है।

साल 2020 में शुरू हुई थी योजना

खाद मंत्रालय के एक बड़े अधिकारी के द्वारा बताया गया है कि, केंद्र सरकार के द्वारा 1 जनवरी साल 2023 से 1 साल के समय के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता वाले परिवार के लाभार्थी लोगों को फ्री में राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

पिछले साल दिसंबर के महीने में केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम में शामिल करने का डिसीजन लिया गया था। बताना चाहते हैं कि, सरकार के द्वारा फ्री में अनाज देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत साल 2020 में करी गई थी।
जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, 75% ग्रामीण आबादी और 50 परसेंटेज शहरी आबादी को 2 श्रेणी अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता वाले परिवार योजना में कवर किया जा रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top