WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

General Knowledge: चाय पीते तो सब हैं लेकिन क्या आपको इसका हिन्दी में इसका नाम क्या हैं?

General Knowledge: चाय पीते तो सब हैं लेकिन क्या आपको इसका हिन्दी में इसका नाम क्या हैं?: भारत के अंदर ज्यादातर लोग सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय पीते हैं और अपने दिन की शुरुआत करते हैं। चाय तो हम सभी पीते हैं लेकिन इसके बारे में आज हम आपके महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। सामान्य तौर पर लोग काली चाय पत्ती का इस्तेमाल चाय बनाने के लिए करते हैं लेकिन उबलते हुए पानी में जब यह चाय पत्ती गिरती है तो एक स्वादिष्ट ड्रिंक आपके लिए तैयार हो जाता है। जिसे हम आम भाषा में चाय कहते हैं चाय को हम हिंदी में भी चाय के नाम से ही जानते हैं।

General Knowledge: चाय पीते तो सब हैं लेकिन क्या आपको इसका हिन्दी में इसका नाम क्या हैं?
General Knowledge: चाय पीते तो सब हैं लेकिन क्या आपको इसका हिन्दी में इसका नाम क्या हैं?

कैसे हुआ चाय का आविष्कार

बताया जाता है कि चाय का आविष्कार चीन में हुआ था 2732BC में चीन के एक शासक द्वारा चाय का आविष्कार किया गया था। उन्होंने गलती से एक जंगली पौधे की पत्तियों को उबलते हुए पानी में डाल दिया था जिसके बाद पानी का रंग बदल गया। इसके बाद उसे शासक ने उसे पानी को पी लिया जिसे पीने के बाद उसे बहुत ज्यादा खुशी और ताजगी महसूस हुई।

कितने प्रकार की होती है चाय

हरी चाय – ग्रीन टी पीना बहुत सारे लोगों को पसंद होता है इसके लिए चाय के पौधे से पत्तियों को जल्दी तोड़ दिया जाता है और उन्हें भाप में सुखाया जाता है। उसके बाद इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद रहती है।

काली चाय – काली चाय ज्यादातर हमारे घरों में इस्तेमाल की जाती है। यह बनाने के लिए पेड़ से पत्तियों को तोड़कर उन्हें सिखाया जाता है और ऑक्सीकृत किया जाता है जिससे उनका स्वाद थोड़ा कड़वा हो जाता है और रंग काला हो जाता है। काली चाय हमारे ब्लड प्रेशर कोलेस्ट्रॉल मोटापा आदि को कंट्रोल करती है।

मसालेदार चाय – मसालेदार चाय का चलन भी बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। चाय के अंदर लोग इलायची लौंग अदरक काली मिर्च तुलसी दालचीनी जैसी चीज डालते हैं जिसे इसका स्वाद और भी अच्छा हो जाता है। इस प्रकार की चाय हमें छोटी-मोटी बीमारियों से बचाने में भी सहायक होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top