General Knowledge: भारत के किस राज्य को कहा जाता है बाघों का राज्य, जाने फुल डिटेल

General Knowledge: भारत एक ऐसा देश है जिसमें आपको 28 राज्य और आठ केंद्र शासित प्रदेश देखने को मिल जाएंगे। सभी राज्यों की अलग-अलग विशेषताएं हैं। आज हम जानेंगे कि ऐसा कौन सा राज्य है जिसमें सबसे ज्यादा बाघ पाए जाते हैं। इसी वजह से इसे बाघों का राज्य कहते हैं अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे तो आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी।

General Knowledge: भारत के किस राज्य को कहा जाता है बाघों का राज्य, जाने फुल डिटेल
General Knowledge: भारत के किस राज्य को कहा जाता है बाघों का राज्य, जाने फुल डिटेल

भारत में बाघों की संख्या कितनी है

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार बाघों के संरक्षण के लिए लगातार काम कर रही है। इसी वजह से बाघों की संख्या अब भारत में बढ़कर ₹3682 हो गई है। 2018 में बाघों की संख्या सिर्फ 2967 थी इसके बाद सेव टाइगर प्रोजेक्ट चलाया गया जिससे बाघों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। यह प्रोजेक्ट चलाने के बाद में भारत के अंदर धीरे-धीरे बाघों की संख्या बढ़ रही है। सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि अब इनकी संख्या में इजाफा हो रहा है।

भारत के अंदर किस राज्य में है सबसे ज्यादा बाघ

मध्य प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां पर सबसे ज्यादा बाघ पाए जाते हैं लेकिन एक समय यहां पर बाघों की संख्या बहुत कम थी। वर्तमान में मध्य प्रदेश बाघों की संख्या के हिसाब से पहले नंबर पर है। यहां पर कुल 785 भाग है। 2006 की बात करें तो यहां पर सिर्फ 300 भाग हुआ करते थे अगर आप बाघ देखना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश में घूमने जा सकते हैं।

मध्य प्रदेश में कहां पर देख सकते हैं बाघ

अगर आप मध्य प्रदेश में जाकर भाग देखना चाहते हैं तो यहां पर आप अलग-अलग नेशनल पार्क और वन्य जीव अभ्यारण में घूम सकते हैं। मध्य प्रदेश में फेमस है कान्हा नेशनल पार्क, बांधवगढ़ नेशनल पार्क, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, पन्ना नेशनल पार्क, संजय धुबरी टाइगर रिजर्व जहां पर आप घूमने जा सकते हैं और बाघ देख सकते हैं।

Leave a Comment