Train Ticket: अब घर बैठे मोबाइल से बुक करें जनरल ट्रेन टिकट! अब स्टेशन पर भीड़ से मिलेगा छुटकारा

General Train Ticket Booking: जब भी हम लोगों को लंबी दूर की यात्रा करनी होती है तो हमें ट्रेन में जाना ही ज्यादा अच्छा लगता है। आज के समय में हर किसी को ट्रैवल करना पसंद है। अगर आपका कभी ट्रेन की सवारी करने का मन होता है, तो ऐसे में आपके मन में विचार आता है, कि टिकट मिलना काफी मुश्किल हो सकता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप घर बैठे जनरल ट्रेन का टिकट कैसे बुक कर सकते हैं।

आज हम आपको जानकारी के अनुसार बताएंगे कि रेलवे ने एक नई सेवा शुरू की है जिसके तहत आप घर बैठे मोबाइल फोन से रिजर्वेशन की तरह ही जनरल टिकट बुक कर सकेंगे। हाल ही में यह सेवा उत्तर मंडल रेलवे द्वारा शुरू की गई। UTS एप्लीकेशन की सहायता से ट्रेन की टिकट की बुकिंग आसानी से कर सकेंगे। इसकी शुरुआत सेवा रेलवे लखनऊ मंडल से की गई।

Train Ticket: अब घर बैठे मोबाइल से बुक करें जनरल ट्रेन टिकट! अब स्टेशन पर भीड़ से मिलेगा छुटकारा

कैसे करें मोबाइल से ट्रेन टिकट की बुकिंग

अब आपको ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं होगी। अब आप घर बैठे मोबाइल से ही ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे। आपको ऑनलाइन बुकिंग के लिए प्ले स्टोर से UTS अनारक्षित टिकट एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है। उसके बाद में एप्लीकेशन में आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा। उसके बाद आप उसको लॉगिन कर सकेंगे।

इसके बाद में आपको एप्लीकेशन का उपयोग करने के लिए वेरिफिकेशन के आधार पर गवर्नमेंट आईडी प्रूफ होना आवश्यक है। उसके बाद में आपको बुकिंग के तौर पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे।पहला ऑप्शन आप बिना किसी पेपर के टिकट को रिजर्व कर सकेंगे। जिसे आप अपने फोन से ही टीटी को दिखा सकेंगे। दूसरी स्थिति में आप यात्रा की शुरुआत करने वाले स्टेशन के बुकिंग काउंटर और एटीवीएम से लेना है। इन टिकटों का निरस्त्रीकरण रेलवे के टिकट काउंटर पर ही किया जाएगा।

एप्लीकेशन के फायदे

इस एप्लीकेशन की सहायता से आप सामान्य बुकिंग टिकट जल्दी प्लेटफार्म टिकट बुकिंग सीजन टिकट बुकिंग क्यूआर कोड आदि विकल्प दिखाएं देंगे। इस की सहायता से एप्लीकेशन अब आपको काउंटर पर लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top