Government Scheme For Women: अब देश की महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से सबसे खास कुछ योजना! जानिए इनके बारे

Government Scheme For Women: केंद्र सरकार देश के लोगों को बहुत सारे सुविधा देने के लिए काफी सारे योजना लॉन्च किए हैं। इन सभी सरकारी योजना (Sarkari Yojana) का लाभ सभी लोगों के लिए बनाया गया है ताकि उन लोगों को आर्थिक सुविधा दी जा सके और वह लोग अपने काम को और भी विकास की ओर बढ़ा सके।

लेकिन सरकार ऐसी भी कुछ योजनाएं चल रही है जिसके माध्यम से देश की महिलाएं लाभ उठा सकते हैं (Government Scheme For Women)। आज हम कुछ खास योजनाओं के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करके देश के हर महिला लाखों कमा सकते हैं।

Government Scheme For Women: अब देश की महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से सबसे खास कुछ योजना! जानिए इनके बारे
Government Scheme For Women: अब देश की महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से सबसे खास कुछ योजना! जानिए इनके बारे

अगर आप भी इन सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर पोस्ट ऑफिस में जाकर सबसे पहले आपको एक अकाउंट खोलना पड़ेगा। क्योंकि यह जो योजना है यह पोस्ट ऑफिस बैंक के तरफ से दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस बैंक की तरफ से कई सारे योजना चलाई जा रही है जैसे कि पीपीएफ, महिला सम्मान सेविंग योजना, सुकन्या समृद्धि स्कीम और नेशनल सेविंग स्कीम इत्यादि।

PPF यानि की Public Provident Fund

इनमें सबसे पहला है पीपीएफ स्कीम, जो सबसे अच्छा निवेश विकल्प है. सरकार इस योजना में 7.1% की दर से ब्याज दे रही है। खाता खोलने के बाद खाताधारक अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। पीपीएफ स्कीम आयकर लाभ भी प्रदान करता है।

महिला सम्मान सेविंग योजना

केंद्र सरकार ने इस साल के बजट में महिला सम्मान समूह प्रमाण पत्र देने की घोषणा की थी। सरकार ने यह योजना खासतौर पर महिलाओं के लिए शुरू की है। निवेशकों को 7.5% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। कोई भी महिला इसमें 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकती है जिसकी अवधि 2 वर्ष है।

सुकन्या समृद्धि स्कीम या SSYS

SSYS योजना की बात करें तो यह खासतौर पर लड़कियों के लिए बनाई गई है। अगर आपकी 10 साल की बेटी है। तो आप उसके नाम पर खाता खोल सकते हैं। इसके बाद आप 250 रुपये निवेश करके 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। हालांकि, सरकार 8% की दर से ब्याज दे रही है।

नेशनल सेविंग स्कीम

National Savings Certificate की बात करें तो यह योजना महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। इसमें जमा राशि पर 7.7% की दर से ब्याज मिलता है। निवेशक इसमें 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। साथ ही अगर आप Post Office Time Deposit Scheme में पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो सरकार की ओर से इस स्कीम की ब्याज दर है 7.5%। इस योजना में आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top