Tech News: सरकार ने दी चेतावनी, एंड्रॉइड यूजर्स ने नहीं किए ये काम तो पड़े जाएंगे लेने के देने

Tech News: भारत की इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के तहत कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-in) ने भारत की सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक हाई सिक्योरिटी वार्निंग अलर्ट जारी किया है। जिसके अनुसार बताया गया है कि हैकर्स ऐसी प्लानिंग कर रहे हैं जिससे सभी एंड्रॉयड यूजर्स का प्राइवेट डाटा चुरा सकते हैं। साथ ही उनकी डिवाइस को भी अपने कंट्रोल में ले सकते हैं। इसके समाधान के लिए CERT-in ने बताया है कि आप प्ले स्टोर के माध्यम से अपने मोबाइल के सभी एप्स को हमेशा अप टू डेट रखें।

हैकर जो प्लानिंग कर रहे हैं उसमें एंड्राइड 11, एंड्राइड 12 और एंड्राइड 13 पर चल रहे सभी स्मार्टफोन शामिल है। CERT-in की रिपोर्ट के अनुसार इन एंड्राइड सिस्टम के अंदर कई प्रकार की कमियां है जिनका फायदा उठाकर हैकर्स आपके डिवाइस को पूरी तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं और आपके डिवाइस की सिक्योरिटी को तोड़कर आपका डाटा चुरा सकते हैं।

Tech News: सरकार ने दी चेतावनी, एंड्रॉइड यूजर्स ने नहीं किए ये काम तो पड़े जाएंगे लेने के देने

खुद को कैसे रखें सुरक्षित हैकर्स के अटैक से

अगर आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को हमेशा सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप हमेशा इसे अपडेट रखें। किसी भी प्रकार की अपडेट को तुरंत करें और सभी एप्लीकेशन का लेटेस्ट वर्जन ही उपयोग में लें। इसके अलावा आपको यह भी हमेशा चेक करते रहना है कि आपके ऑपरेटिंग सिस्टम की कोई अपडेट तो पेंडिंग नहीं है।

सभी प्रकार के एंड्रॉयड फोन में अलग-अलग प्रकार से अपडेट चेक करने का सिस्टम है। आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर एंड्राइड अपडेट के विकल्प को सर्च करना है। अगर आपके फोन में कोई अपडेट आया हुआ है तो आपको इसे अपडेट कर लेना है।

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अपने मोबाइल में एप्लीकेशन की अपडेट किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के माध्यम से नहीं करना है। आपको बता दें कि CERT-in साल 2023 की शुरुआत में भी इस तरीके की वार्निंग दी थी। यह सभी वार्निंग एंड्राइड सिस्टम, एंड्रॉयड रनटाइम, सिस्टम कंपोनेंट, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट, कर्नेल, एआरएम कंपोनेंट्स, मीडिया टेक कंपोनेंट्स आदि में आ रही समस्या के कारण दी थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top