Health Alert: थोड़ा भी करने पर तुरंत थक जाते हैं तो जरूर करवाएं ब्लड टेस्ट, क्योंकि हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Health Alert Blood Cancer Symptoms: ब्लड कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो कि लोगों के शरीर में खून के माध्यम से शरीर को डैमेज करता है। यह एक खतरनाक बीमारी है और इसे ल्यूकेमिया के नाम से भी जाना जाता है। जानकारी के लिए आपको बता दो कि ल्यूकेमिया भी ब्लड कैंसर का एक टाइप होता है लेकिन ब्लड कैंसर के रूप में इस नाम को भी जाना जाता है।

Health Alert: थोड़ा भी करने पर तुरंत थक जाते हैं तो जरूर करवाएं ब्लड टेस्ट, क्योंकि हो सकती है ये गंभीर बीमारी
Health Alert: थोड़ा भी करने पर तुरंत थक जाते हैं तो जरूर करवाएं ब्लड टेस्ट, क्योंकि हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Leukemia Blood Cancer असल में ब्लू और बोन मैरो से संबंधित होती है। इस ब्लड कैंसर में असल में ब्लड के सेल्स डैमेज हो जाते हैं। ब्लड कैंसर कई तरह के हो सकते हैं जैसे की ल्यूकेमिया, ल्यूमफोमा, माइलोमा इत्यादि। ये सभी कैंसर अलग-अलग Blood Cells से संबंधित है और ये कैंसर सभी खतरनाक होते हैं।

कैंसर जो भी होता है वह खतरनाक बीमारी होता है। कैंसर का इलाज तभी संभव होता है जब आपको वक्त रहते इसका पता चलता है नहीं तो बहुत दिक्कत आती है। यदि समय पर आप इसका इलाज नहीं करते हैं तो मरीज की जान भी जा सकती है। चलिए हम ब्लड कैंसर के कुछ कारण या लक्षणों के बारे में जान लेते हैं।

Blood Cancer के लक्षण

बात अगर करें Blood Cancer के लक्षण की तो ज्यादातर मामलों में मरीज थका हुआ और कमजोरी महसूस करता है। ऐसा होने का कारण है लाल रक्त कणिकाओं की संख्या कम होना। यह काम होने पर व्यक्ति में रक्त की कमी भी हो जाती है। इसके अलावा रक्त कैंसर के कुछ सामान्य लक्षण भी है जैसे बुखार, गंभीर थकान, मसूड़े या त्वचा में खून बहना, पीठ में दर्द या हड्डियों में दर्द की शिकायत इत्यादि। इन सबके अलावा ब्लड कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को बार-बार संक्रमण होने का खतरा भी रहता है। ल्यूकेमिया ब्लड कैंसर में कोशिकाएं विकसित हो जाती है जिस वजह से रोगी के मुंह गले त्वचा फेफड़े आदि में संक्रमण की संभावना रहती है।

ब्लड कैंसर के कुछ कारण

  • उम्र के बढ़ते बढ़ते भी ये बीमारी आ जाती है।
  • कुछ संक्रमण दिखाई देना
  • कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम
  • अगर आप धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करते है
  • अगर आपके परिवार मे किसीको ये बीमारी पहले से है
  • रक्त विकार जैसे माइलोडिसप्लास्टिक सिंड्रोम वाला रोग
  • इसके पहले भी अगर आपको ब्लड कैंसर हुआ तब भी आपको ये बीमारी होती है।
  • कुछ रसायनों जैसे बेंजीन और अन्य पेट्रोकेमिकल्स के संपर्क में आने से भी ये बीमारी होती है।

Blood Cancer का इलाज

वैसे तो Blood Cancer का इलाज ऐसे नहीं किया जा सकता। अगर किसी को ब्लड कैंसर है तो उसका उपचार कैंसर के प्रकार उसकी उम्र कैंसर कितनी तेजी से बढ़ रहा है कैंसर की स्टेज या अन्य कारकों के ऊपर निर्भर करता है। हालांकि ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मल्टीपल मायलोमा जैसे ब्लड कैंसर के लिए सामान्य रक्त कैंसर उपचार जैसे कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी का सहारा ले सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top