Home Loan: फेस्टिवल सीजन में होगी होम लोन पर सेविंग, सरकार इन स्कीम्स पर दे रही बंपर सब्सिडी

Home Loan Interest Rates: त्योहारों का मौसम आ गया है, और इस दौरान कई लोग अपने सपनों का घर खरीदने का फैसला करते हैं। हालांकि, घर खरीदना एक बड़ी जिम्मेदारी है, और इसके लिए अक्सर होम लोन की आवश्यकता होती है। यहां एक अच्छी खबर है की भारत सरकार ने होम लोन पर सब्सिडी की घोषणा की है। यह सब्सिडी EWS, LIG, MIG-I, और MIG-II श्रेणियों के लिए उपलब्ध है।

Home Loan: फेस्टिवल सीजन में होगी होम लोन पर सेविंग, सरकार इन स्कीम्स पर दे रही बंपर सब्सिडी
Home Loan: फेस्टिवल सीजन में होगी होम लोन पर सेविंग, सरकार इन स्कीम्स पर दे रही बंपर सब्सिडी

इस सब्सिडी के तहत, आप अपनी होम लोन की किस्त में 3% से 6.5% तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं। यह छूट आपकी लोन राशि और आपकी आय के आधार पर तय की जाएगी। यदि आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो यह सब्सिडी आपके लिए एक सुनहरा अवसर है। इस सब्सिडी के साथ, आप अपने सपनों का घर खरीद सकते हैं और अपनी जेब पर भी ज्यादा भार नहीं पड़ेगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana

पीएम आवास योजना (PMAY) भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्य 2022 तक सभी के लिए आवास उपलब्ध कराना है। PMAY के तहत, लाभार्थियों को उनकी आय के आधार पर होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है। EWS के लिए, सब्सिडी की राशि 6.5% है, LIG के लिए 6% है, MIG-I के लिए 4% है और MIG-II के लिए 3% है।

Credit Linked Subsidy Scheme

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का एक घटक है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), कम आय वाले समूह (LIG), मध्यम आय वाले समूह-I (MIG-I) और मध्यम आय वाले समूह-II (MIG-II) के लोगों को होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान करती है। CLSS के तहत, लाभार्थियों को उनकी आय के आधार पर होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है। EWS के लिए, सब्सिडी की राशि 6.5% है, LIG के लिए 6% है, MIG-I के लिए 4% है और MIG-II के लिए 3% है।

GST में कटौती होगी

भारत सरकार ने 5 अक्टूबर 2023 को जीएसटी (Goods and Services Tax) में कटौती की घोषणा की है। इस कटौती के तहत, किफायती आवास के लिए निर्माण पर GST को 12% से कम कर 5% और दूसरी संपत्तियों के लिए 18% से कम कर 5% कर दिया गया है। यह कटौती 1 नवंबर 2023 से प्रभावी होगी।

छोटे शहरी आवास के लिए Subsidy Scheme

छोटे शहरी आवास के लिए सब्सिडी योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जो छोटे शहरों में आवास की उपलब्धता बढ़ाने और कम आय वाले लोगों को घर खरीदने में मदद करने में मदद करेगी। इस योजना के तहत, लाभार्थियों को 9 लाख रुपये तक की लोन राशि पर 3% से 6.5% तक की सब्सिडी मिलेगी। सब्सिडी की दर लाभार्थी की आय और आवास की लागत के आधार पर तय की जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top