Home Remedies For Yellow Teeth: पीलें दांतों के लिए अपनाएँ यह नुस्खा, मोती निकलेंगे मोती

Home Remedies For Yellow Teeth: दांतों का पीलापन मुस्कुराने, गाने और बोलने में भी झिझक पैदा कर सकता है। यह पीलापन दांतों की ठीक से देखभाल न करने, दांतों की ठीक से सफाई न करने और ऐसी चीजें खाने से हो सकता है जिससे दांत पीले हो जाते हैं। दांतों का पीलापन Plaque जमने, मुंह से सांस लेने, मीठा पेय पीने, सुपारी और तंबाकू खाने, नशीली दवाओं या सोडा के कारण भी हो सकता है। यहां जानें पीले दांतों को कैसे साफ करें।

Home Remedies For Yellow Teeth: पीलें दांतों के लिए अपनाएँ यह नुस्खा, मोती निकलेंगे मोती
Home Remedies For Yellow Teeth: पीलें दांतों के लिए अपनाएँ यह नुस्खा, मोती निकलेंगे मोती

पीले दांतों को साफ करने के घरेलू नुस्खे

दांतों के पीलापन को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों में दो चीजें बेहद प्रभावी साबित हो सकती हैं – बेकिंग सोडा (Baking Soda) और नींबू का रस (Lemon Juice)। बेकिंग सोडा पीले दांतों को साफ करने के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है, और नींबू का रस पीलापन और प्लाक को पिघलाने में मदद कर सकता है।

आपको केवल एक कटोरी में बेकिंग सोडा लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को एक ब्रश पर लें और दांतों पर अच्छी तरह से मालिश करें। इसे 2-3 बार इस्तेमाल करने से ही आपको पीलापन से छुटकारा मिलने लगेगा और आपके दांत साफ और सुंदर दिखने लगेंगे।

ये नुस्खे भी आपके काम आएगा

स्ट्रॉबेरी स्क्रब

स्ट्रॉबेरी को छूरी से काटकर दांतों पर रगड़ने से आपके दांतों का पीलापन कम हो सकता है। स्ट्रॉबेरी का आयतनिक एसिड दांतों के पीलापन को हटाने में मदद करता है।

नमक और सरसों के तेल

नमक को सरसों के तेल के साथ मिलाकर दांतों पर मसाज करने से भी दांतों का पीलापन कम हो सकता है। इससे दांतों की मसूढ़ों में खराबी भी कम हो सकती है।

फलों के छिलके

केले और संतरे के छिलकों का अंदरूनी हिस्सा दांतों पर मसाज करने से दांतों की सफाई हो सकती है। आप इन छिलकों को सुखाकर पीसकर दांतों को साफ करने के लिए टीथ वाइटनिंग पाउडर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

याद रखें कि ये नुस्खे कुछ समय तक लगातार उपयोग करने से ही असरकारी हो सकते हैं, और अगर पीलापन बहुत गंभीर है, तो एक दंतचिकित्सक से सलाह लेना सबसे अच्छा हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top