Jaisalmer Desert Safari घूमने का मजा आता है सर्दियों में, जाने किस समय जाना चाहिए घूमने

Jaisalmer Desert Safari: राजस्थान का विश्व पर्यटन के अंदर एक विशेष स्थान माना जाता है। मानचित्र पर भी राजस्थान एक अलग ही पहचान रखता है। राजस्थान में हर साल लाखों की संख्या में देसी विदेशी पर्यटक आते हैं और घूमने का मजा लेते हैं। राजस्थान में बहुत सारे किले और ऐतिहासिक इमारतें तो हैं ही साथ ही हॉन्टेड प्लेस, थार का रेगिस्तान, झील, नाइट टूरिज्म और यहां की संस्कृति विशेष रूप से पर्यटकों को बहुत लुभाती है।

Jaisalmer Desert Safari घूमने का मजा आता है सर्दियों में, जाने किस समय जाना चाहिए घूमने
Jaisalmer Desert Safari घूमने का मजा आता है सर्दियों में, जाने किस समय जाना चाहिए घूमने

राजस्थान में इन दिनों जैसलमेर की डेजर्ट सफारी का आनंद बहुत सारे पर्यटक लेते हैं। इसके लिए दुबई से भी पर्यटक यहां आते हैं। अगर आपको दुबई की डेजर्ट सफारी जैसा मजा राजस्थान में चाहिए तो आप जैसलमेर जा सकते हैं। डेजर्ट सफारी के साथ ही यहां पर आप सोनार का किला घूमने का आनंद भी ले सकते हैं। रात के समय में सोनार का किला किसी स्वर्ण मुकुट की तरह जगमगाते रहता है।

Jaisalmer Desert Safari का आनंद कब ले सकते हैं

अगर आपका भी मन है कि जैसलमेर के डेजर्ट सफारी का आनंद ले तो यहां पर आप अक्टूबर से लेकर मार्च के महीने के बीच में जा सकते हैं। सर्दियों के समय में ही यहां पर डेजर्ट सफारी का आनंद लेना सही माना जाता है। गर्मियों के समय में रेत बहुत ज्यादा तपने लगती है। डेजर्ट सफारी के दौरान आप जीप सफारी या ऊंट पर बैठकर सवारी का आनंद ले सकते हैं। साथ ही यहां पर कई प्रकार के दर्शनीय स्थल भी देखने के लिए हैं, जिनका दृश्य बहुत ही मनमोहक होता है।

अगर आप जैसलमेर में घूमना चाहते हैं तो आपके यहां पर दो से तीन दिन के दौर पर जरूर जाना चाहिए। यहां पर रेतीले क्षेत्र में कैंपिंग का एक्सपीरियंस भी बहुत ही खास होता है। दूर-दूर से टूरिस्ट आकर रात के समय में कैंपिंग करते हैं और घूमने का मजा लेते हैं। जब भी आप राजस्थान में घूमने आए तो जैसलमेर में डेजर्ट सफारी का आनंद लेना ना भूले।

Leave a Comment