Sarkari Yojana: नंदा गौरा योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, मिलेंगे इतने हजार रुपए, जानें अपडेट…

Sarkari Yojana: नंदा गौरा योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, मिलेंगे इतने हजार रुपए, जानें अपडेट… : Sarkari Yojana: उत्तराखंड सरकार की नंदा गौरा योजना से जुड़ी एक बड़ी अपडेट है। बताया जा रहा है कि सरकार ने योजना के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। अब इस योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी 20 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत जन्म लेने वाली एवं इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली बालिकाओं को महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसमें नवजात बेटियों को 11,000 रुपये और इंटरमीडिएट उत्तीर्ण बेटियों को 51,000 रुपये की एकमुश्त धनराशि दी जाती है। आइए जानते हैं क्या है इस योजना का अपडेट और कौन ले सकता है इसका लाभ।

Sarkari Yojana: नंदा गौरा योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, मिलेंगे इतने हजार रुपए, जानें अपडेट…
Sarkari Yojana: नंदा गौरा योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, मिलेंगे इतने हजार रुपए, जानें अपडेट…

प्राप्त जानकारी के अनुसार, इंटरमीडिएट पास और बेटियों के जन्म के लिए नंदा गौरा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर थी, जिसे अब 20 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है। बताया जा रहा है कि विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। जारी आदेश में लिखा है कि जिन बालिकाओं की जन्म अवधि छह माह पूरी हो चुकी है वे वित्तीय वर्ष 2023-24 में आवेदन करें। ऐसी बालिकाओं के माता-पिता 20 दिसंबर तक बाल विकास परियोजना कार्यालय में ऑफलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

तथा वे बालिकाएं जिनके जन्म के छह माह के अंदर आवेदन की अवधि पूरी नहीं हुई हो। उन लड़कियों के माता-पिता ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वर्ष 2023 में इंटर पास लड़कियां भी ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। योग्य व्यक्ति www.nandagaurauk.in पर फॉर्म जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए लोग आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और नजदीकी बाल विकास परियोजना अधिकारी के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने नंदा देवी जैसी सभी पात्र बालिकाओं और उनके अभिभावकों को बधाई देते हुए शेष पात्र बालिकाओं से भी जल्द से जल्द आवेदन करने की अपील की है।

note: यह जानकारी हमने गूगल और pahadikhabarnama.in से ली है। इसे केवल शैक्षिक जानकारी के उद्देश्य से लिया गया है। यह हमारी निजी राय नहीं है आपको आधिकारिक वेबसाइट अवश्य जांचनी चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top