उत्तर प्रदेश के सबसे कम आबादी वाले जिले कौन-से हैं, जानें

उत्तर प्रदेश के सबसे कम आबादी वाले जिले कौन-से हैं, जानें : उत्तर प्रदेश उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक है। इसमें कुल 75 जिले और 18 मंडल हैं। इसके साथ ही यह भारत का सबसे अधिक जिलों वाला राज्य है। 2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य भी है। यहां की जनसंख्या 16 करोड़ 98 लाख से अधिक दर्ज की गई। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश का सबसे कम आबादी वाला जिला कौन सा है? यदि नहीं, तो हम इस लेख के माध्यम से इसके बारे में जानेंगे।

उत्तर प्रदेश के सबसे कम आबादी वाले जिले कौन-से हैं, जानें
उत्तर प्रदेश के सबसे कम आबादी वाले जिले कौन-से हैं, जानें

उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है, जिसका क्षेत्रफल 243,286 वर्ग किलोमीटर है। इसके साथ ही यह भारत में सबसे अधिक जिलों वाला राज्य भी है, जिसमें कुल 75 जिले और 18 मंडल हैं। इसका सबसे पूर्वी जिला बलिया है, जबकि इसका सबसे पश्चिमी जिला शामली है।

जबकि, सबसे उत्तरी जिला सहारनपुर और सबसे दक्षिणी जिला सोनभद्र है। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र की सीमा चार राज्यों से लगती है. 2011 की जनगणना के अनुसार, उत्तर प्रदेश सबसे अधिक आबादी वाले राज्य के रूप में दर्ज किया गया था।

उत्तर प्रदेश के सबसे कम जनसंख्या वाले जिलों की जानकारी:

महोबा उत्तर प्रदेश का सबसे कम जनसंख्या वाला जिला है। 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की जनसंख्या 8,75,958 थी। यह जिला बुन्देलखण्ड में आता है और पहले बुन्देलखण्ड की राजधानी हुआ करती थी।

चित्रकोट की जनसंख्या दूसरी सबसे कम है।

महोबा और चित्रकूट के बाद हमीरपुर उत्तर प्रदेश का तीसरा सबसे कम आबादी वाला जिला है। 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की जनसंख्या 1,042,374 थी।

प्रयागराज उत्तर प्रदेश का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला है। 1,640 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में 45,42,184 की आबादी के साथ कानपुर राज्य का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है।

2011 की जनगणना के अनुसार, 32.45% शहरी आबादी उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्रों में रहती है। वहीं, 13.40% आबादी पूर्वी इलाकों में रहती है। केन्द्र एवं बुन्देलखण्ड क्षेत्र की शहरी जनसंख्या 20.06 एवं 22.74 के अनुपात में है।

उत्तर प्रदेश में सबसे कम जनसंख्या वाला जिला कौन सा है

उत्तर प्रदेश के महोबा जिले की जनसंख्या सबसे कम है। चित्रकूट की दूसरी सबसे कम जनसंख्या है। प्रयागराज उत्तर प्रदेश का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top