LIC Jeevan Azad: एलआईसी की शानदार इंश्योरेंस पॉलिसी, 2 से 5 लाख का मिलेगा इंश्योरेंस

LIC Jeevan Azad: साल 2023 में भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी के द्वारा एक नई शानदार योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना का नाम
LIC Jeevan Azad योजना है। योजना के बारे में लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन आफ इंडिया के द्वारा बताया गया है कि यह एक ऐसी योजना है, जिसमें सिक्योरिटी और सेविंग दोनों का ही फायदा कस्टमर को दिया जाएगा।

LIC Jeevan Azad: एलआईसी की शानदार इंश्योरेंस पॉलिसी, 2 से 5 लाख का मिलेगा इंश्योरेंस
LIC Jeevan Azad: एलआईसी की शानदार इंश्योरेंस पॉलिसी, 2 से 5 लाख का मिलेगा इंश्योरेंस

पॉलिसी लेने वाले कस्टमर कि यदि मौत हो जाती है, तो ऐसी अवस्था में उसने जिस किसी को भी नॉमिनी बनाया होगा, उसे पॉलिसी का डेथ बेनिफिट प्रदान किया जाएगा और अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति पॉलिसी के आखिरी तक जिंदा रहता है, तो मेच्योरिटी का जो भी फायदा होगा वह एलआईसी के द्वारा उस व्यक्ति को प्रदान कर दिया जाएगा।

इस बीमा योजना का फायदा पाने के लिए आपको नजदीकी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन आफ इंडिया की ब्रांच में चले जाना है या फिर लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन आफ इंडिया के एजेंट से मिलना है और योजना में अपना नामांकन करवा लेना है तथा समय-समय पर प्रीमियम जमा करना है।

डेथ बेनिफिट

अगर पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की किसी भी वजह से मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को लाइफ कॉरपोरेशन आफ इंडिया के द्वारा पॉलिसी का सारा पैसा दिया जाता है।

मैच्योरिटी बेनिफिट

पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति यदि पॉलिसी खत्म होने तक जिंदा रहता है, तो ऐसी अवस्था में प्लान के अनुसार इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा पॉलिसी धारक को मैच्योरिटी पर इंश्योरेंस का पैसा पेमेंट किया जाएगा।

टैक्स बेनिफिट

व्यक्ति के द्वारा इस पॉलिसी में जो प्रीमियम जमा किया गया है, उस पर उसे टैक्स बेनिफिट भी हासिल हो जाता है। इनकम टैक्स की धारा 80c के अंतर्गत प्रीमियम पर आपको टैक्स की छूट की प्राप्ति हो जाती है। इसके साथ ही साथ पॉलिसी पूरी होने पर या फिर पॉलिसी धारक की मौत हो जाने पर जो पैसा मिलता है, उस पर भी इनकम टैक्स की धारा 10 डी के अंतर्गत छूट मिलती है।

क्या है पात्रता?

लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया की इस पॉलिसी में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपकी कम से कम उम्र 90 दिन और अधिक से अधिक उम्र 50 साल होनी चाहिए। पॉलिसी की मैच्योरिटी का पीरियड कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 70 साल होता है। पॉलिसी के अंतर्गत कम से कम जो बीमा राशि है वह ₹200000 की होती है और अधिक से अधिक बीमा राशि ₹500000 की होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top