Life Certificate: मात्र ₹70 देकर घर बैठे ही आसानी से जमा करें अपना लाइफ सर्टिफिकेट

Life Certificate: क्या आप अपना जीवन प्रमाण पत्र अथवा Life Certificate घर बैठे ही प्राप्त करना चाहते हैं वह भी मात्र ₹70 की लागत से तो यह जानकारी आपके लिए है। सभी पेंशन प्राप्त कर्ताओं के लिए लाइफ सर्टिफिकेट एक आवश्यक दस्तावेज है। कोई भी पेंशन प्राप्त करता किसी भी बैंक के अंदर इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की डोर स्टेप सर्विस के माध्यम से आप घर बैठे ही अपना लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। इस सेवा को पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर डिपार्मेंट डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के माध्यम से चलाया जा रहा है।

Life Certificate: मात्र ₹70 देकर घर बैठे ही आसानी से जमा करें अपना लाइफ सर्टिफिकेट
Life Certificate: मात्र ₹70 देकर घर बैठे ही आसानी से जमा करें अपना लाइफ सर्टिफिकेट

कैसे जमा करें अपना लाइफ सर्टिफिकेट

आपको इसके लिए अपने मोबाइल में पेंशनर्स इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा लांच किए गए मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है और वहां पर आप अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का गूगल प्ले स्टोर ओपन कर लेना है और यहां पर Post Info App डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है।
इसके बाद जब आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो यहां पर आपसे परमिशन मांगी जाएगी साथ ही आपका नाम एड्रेस पिन कोड मोबाइल नंबर आदि जानकारी आपको सबमिट करनी होगी।
इसके बाद आप एप्लीकेशन के डैशबोर्ड पर आ जाएंगे तो इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पर जाना है और वहां पर आपको लाइफ सर्टिफिकेट को सेलेक्ट करना है।
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा वह आपको वेरीफाई कर देना है। उसके बाद डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस में आपकी रिक्वेस्ट भेज दी जाती है।
48 घंटे के अंदर एक पोस्टमैन आपके घर पर विकसित करेगा।
पोस्टमैन जब आपके घर पर आएगा तो उसे आप अपना आधार नंबर और पीपीओ नंबर उपलब्ध करवाएंगे।
इसके बाद पोस्ट में पेंशनर की सभी जानकारी भरकर फिंगरप्रिंट लगा इसके लिए पेंशनर को ₹70 का भुगतान पोस्टमैन को करना होगा।
इसके बाद में लाइट सर्टिफिकेट जिस बैंक में आपकी पेंशन आता है वहां पर पहुंच जाएगा।
बैंक आपकी लाइफ सर्टिफिकेट का मैसेज देखकर आपका सर्टिफिकेट जमा कर लेगा।

देश के करोड़ों पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाना बहुत जरूरी है। सभी राज्य सरकार को केंद्र सरकार द्वारा इसको लेकर दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं। अगर आप अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करवाते हैं तो आपको पेंशन नहीं दी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top