Liver Disease: शरीर में होती है लीवर की समस्या तो शरीर देने लगता है ऐसे इशारे

Liver Disease: हमारे शरीर में कई प्रकार के महत्वपूर्ण अंग होते हैं जिसमें लीवर भी एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। लीवर हमारे शरीर में पित्त रस का निर्माण करता है जो हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का कार्य करता है। हमारे शरीर में जो भी अतिरिक्त वसा अथवा चर्बी जमा हो जाती है लीवर उसे बाहर निकालने का काम करता है। लेकिन आजकल कि जो हमारी लाइफस्टाइल खराब हो गई है और हम गलत तरीके से खानपान करते हैं इससे लीवर में कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं।

लीवर में जब भी किसी भी प्रकार की समस्या जैसे लीवर सिरोसिस या अन्य बीमारी हो जाती है तो हमें कुछ लक्षण दिखाई देने लग जाते हैं। अगर आप समय रहते इन लक्षणों को पहचान लेते हैं तो आप लीवर की बीमारी से खुद को बचा सकते हैं आइए जानते हैं इसके लक्षण।

Liver Disease: शरीर में होती है लीवर की समस्या तो शरीर देने लगता है ऐसे इशारे

स्किन और आंखों के रंग में पीलापन

लिवर में जब भी कोई समस्या आती है तो सबसे पहला असर हमारी स्किन और आंखों के रंग पर देखने को मिलता है। यह अक्सर ही हल्के पीले रंग की नजर आने लगती है क्योंकि शरीर में खून के अंदर बिलीरुबिन का लेवल ज्यादा बढ़ जाता है।

पेट दर्द के साथ आंतों में सूजन

लिवर में समस्या होती है तो हमारे खून के प्रवाह प्रभावित हो जाता है। कौन की सप्लाई शरीर में कम होने की वजह से लीवर में सूजन भी आ जाती है जिसकी वजह से हमें पेट दर्द महसूस होने लगता है। कई बार इसकी वजह से हमारी आंखों में भी सूजन आ जाती है जो पेट दर्द का कारण बनती है।

भूख और वजन में कमी

अगर आपके लीवर में किसी भी प्रकार की समस्या है और शरीर से जहरीले तत्व बाहर नहीं निकलते हैं तो हमें जी खराब होने जैसा लगने लगता है। हमारा मन उल्टी करने की तरह होने लगता है। भूख नहीं लगती है और हमारा वजन भी धीरे-धीरे कम हो जाता है।

हाथ पैरों में सूजन

लिवर से जुड़ी हुई समस्याएं कई प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं जिसमें हाथ पैरों में सूजन भी महत्वपूर्ण है। जब भी आपके हाथ पैरों में सूजन नजर आए तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि यह आपकी खराब लीवर की स्थिति का इंडिकेट कर रहा है। ऐसे में आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

पेशाब का गहरा रंग

लीवर में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर हमारे पेशाब का रंग गहरा रंग का आने लगता है। अगर पेशाब काले रंग का आ रहा है तो इससे जुड़ी भी समस्या को हमें तुरंत डॉक्टर को बताना चाहिए।

डिस्क्लेमर: मैंने आपको यहां पर जो भी जानकारी दी है वह अलग-अलग इंटरनेट सोर्स से इकट्ठा करके दी है। हम एक्सपर्ट नहीं है डॉक्टर नहीं है ऐसे में आप अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह लें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top