300 रुपये सस्ता LPG सिलेंडर के बाद अब नई खुशखबरी, RBI गवर्नर ने किया कंफर्म

300 रुपये सस्ता LPG सिलेंडर के बाद अब नई खुशखबरी, RBI गवर्नर ने किया कंफर्म : आपको बता दें कि आरबीआई ने लगातार चौथी बार रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. खुदरा मुद्रास्फीति के अभी भी लक्ष्य से ऊपर बने रहने के बीच केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया है.

300 रुपये सस्ता LPG सिलेंडर के बाद अब नई खुशखबरी, RBI गवर्नर ने किया कंफर्म
300 रुपये सस्ता LPG सिलेंडर के बाद अब नई खुशखबरी, RBI गवर्नर ने किया कंफर्म

LPG price impact: पिछले डेढ़ महीने में केंद्र सरकार और केंद्रीय रिजर्व बैंक ने महंगाई पर काबू पाने के लिए घरेलू एलपीजी (LPG) सिलेंडर की कीमतों में 300 रुपये तक की कटौती की है. इस कटौती का असर आने वाले दिनों में दिखेगा. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती से निकट भविष्य में महंगाई कम होगी. सब्जियों के दाम कम होने से महंगाई भी कम होने की उम्मीद है. आपको बता दें कि सरकार ने अगस्त के आखिरी हफ्ते में सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती की थी. इसके बाद हाल ही में उज्ज्वला के तहत दी जाने वाली सब्सिडी में 100 रुपये की अतिरिक्त बढ़ोतरी की गई है.

शक्तिकांत दास ने क्या कहा: आरबीआई गवर्नर ने कहा, “सब्जियों, खासकर टमाटर की कीमतों में गिरावट और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में गिरावट के कारण निकट भविष्य में मुद्रास्फीति कम होने की उम्मीद है।” स्थिति कई कारकों पर निर्भर करेगी. शक्तिकांत दास ने कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति चालू तिमाही में छह प्रतिशत से नीचे और अगली तिमाही में 5.2 प्रतिशत से नीचे रहने की उम्मीद है.

Source and more details : https://www.livehindustan.com/business/story-lpg-price-cheap-200-rs-support-near-term-inflation-outlook-is-expected-to-improve-rbi-gov-react-8810936.html

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top