Sarkari Yojana: बेटियों के जन्म होने पर ही मिलेगा 50,000 रूपए, जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

Majhi Kanya Bhagyashree Sarkari Yojana: देश के बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। केंद्र सरकार सुकन्या समृद्धि योजना और राज्य सरकारों भी इसके लिए कई योजनाएं चलाते है जो की बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा तक का खर्च उठाया जा रहा है।

बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए सही योजना

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से देश की बेटियों के लिए कई योजना शुरू किया गया है और सभी योजना में बेटियों के उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है। कई योजना ऐसा भी है जहां पर बेटियों के जन्म से लेकर शिक्षा तक सभी खर्च सरकार उठना है। ऐसी ही एक योजना महाराष्ट्र सरकार चला रही है। योजना का नाम Majhi Kanya Bhagyashree Yojana है। इस योजना से बेटियों के जन्म पर महाराष्ट्र सरकार की ओर से 50,000 रुपये तक मिलते हैं।

Sarkari Yojana: बेटियों के जन्म होने पर ही मिलेगा 50,000 रूपए, जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

कौन से परिवार उठा सकते हैं फायदा

महाराष्ट्र के मूल निवास आई कोई भी बेटियां इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना के तहत लड़की के जन्म के समय माता-पिता को ₹50000 तक मिलेगा और इसके साथ ही उसका दुर्घटना बीमा कवर भी मिलता है। महाराष्ट्र के इस योजना को 1 अप्रैल 2016 को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत लड़कियों के आंकड़ों को बढ़ावा देने और सुधार करने के लिए शुरू किया गया था।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की का महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना आवश्यक है और इस योजना के लिए मां और बेटी के नाम पर एक बैंक में जॉइंट अकाउंट खोला जाएगा। इस पर ₹100000 तक का दुर्घटना बीमा और ₹5000 का ओवरड्राफ्ट मिलता है। इसके अलावा अगर लड़की के जन्म के बाद माता पिता की नसबंदी करना चाहते हैं तो 50000 रुपये दिए जाते हैं।

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

इस योजना का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। इसके साथ ही मन या बच्ची का बैंक खाता मोबाइल नंबर एक पासपोर्ट साइज फोटो और एक निवासी यानी रेजिडेंट सर्टिफिकेट होना जरूरी है। 3 बच्चा होने पर भी केवल दो लड़कियों को ही इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana में कैसे करें अप्लाई?

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको महाराष्ट्र सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद Application Form को डाउनलोड करना होगा और उसको ध्यानपूर्वक भरना होगा। इसके बाद मांगी गई सभी डाक्यूमेंट्स की कॉपी को अटैच करने के बाद महिला और बाल विकास मंत्रालय में फॉर्म को जमा करना पड़ेगा। इसके बाद आपका वेरीफिकेशन होगा और ऐसे ही आपका आवेदन कंप्लीट कर पाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top