WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jhadu Ke Niyam: घर की किस दिशा में रखनी चाहिए झाड़ू? हमेशा रखें इस बात का ध्यान, बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा

Jhadu Ke Niyam: घर की किस दिशा में रखनी चाहिए झाड़ू? हमेशा रखें इस बात का ध्यान, बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा: घर की सफाई करने के लिए हम झाड़ू का उपयोग करते हैं। सदियों से घर के अंदर सफाई का काम झाड़ू के माध्यम से ही किया जाता है। घर में जो महिलाएं होती है वह झाड़ू निकालने के बाद इसे घर में कहीं पर भी रख देती है जो की ज्योति शास्त्र के अनुसार सही नहीं है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू लगाने के बाद इसको हमेशा छुपा कर रखना जरूरी होता है। साथ ही किस दिशा में आप इस झाड़ू को रख रहे हैं वह भी बहुत ही जरूरी होता है। कई बार आप झाड़ू को सही जगह पर घर में नहीं रखते हैं तो कुछ नकारात्मक परिणाम भी आपको देखने को मिलते हैं।

Jhadu Ke Niyam: घर की किस दिशा में रखनी चाहिए झाड़ू? हमेशा रखें इस बात का ध्यान, बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा
Jhadu Ke Niyam: घर की किस दिशा में रखनी चाहिए झाड़ू? हमेशा रखें इस बात का ध्यान, बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा

झाड़ू को किस दिशा में रखें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू खुशी और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। अगर घर का वास्तु सही है तो ऐसे घर में झाड़ू का उपयोग करना बहुत ही शुभ माना जाता है। घर के वास्तु के अनुसार घर की सभी चीज सही स्थान पर रखी होना आवश्यक है। अगर उसमें कुछ भी गड़बड़ होता है तो यह आपका बर्बादी का कारण बन सकता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि झाड़ू और पूछा जैसी चीज आपके घर में कहां पर रखना चाहिए।

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि दुकानदार कभी भी सूर्य अस्त होने के बाद और रविवार के दिन मंगलवार के दिन झाड़ू नहीं बेचे यह शुभ नहीं माना जाता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ दिशाएं ऐसी होती है जहां पर आपको कभी भी झाड़ू पोछा नहीं रखना चाहिए। घर का पूजन कक्ष किचन बैडरूम आदि ऐसी जगह है। जहां पर कभी भी आपको झाड़ू पोछा जैसी चीज नहीं रखनी चाहिए यह बहुत अशुभ माना जाता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के अंदर झाड़ू हमेशा उत्तर पश्चिम या पश्चिमी कोने में रख सकते हैं। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखना है कि झाड़ू को ईशान कोण या दक्षिण पूर्व दिशा में कभी भी नहीं रखता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो लक्ष्मी जी आपसे नाराज हो जाएगी और आप गरीब हो जाएंगे।

घर में सफाई करने के बाद आपको झाड़ू को हमेशा छुपा कर रखना है। ऐसे स्थान पर रखना है जहां पर किसी की सीधे ही नजर नहीं पड़े झाड़ू को कभी भी आपको उल्टा या सीधा स्थिति में नहीं रखना चाहिए बल्कि जमीन पर लेट कर ही रखना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top