WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Monsoon Vegetable: मेथी-पालक में होते हैं दिमाग खाने वाले कीड़े, बरसात में ना करें ये गलती

Monsoon Vegetable: नमस्कार दोस्तों जैसे कि हम जानते हैं, कि हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए कितनी जरूरी होती है। क्योंकि इन सब्जियों में विटामिन पाए जाते हैं। बचपन से ही में हरी सब्जियां खाने के लिए कहा जाता है। क्योंकि हरी सब्जियों में ताकत और पोषण का भंडार होता है। हरी सब्जियों को खाने से दिल,दिमाग, किडनी, लीवर सब कुछ स्वस्थ रहते हैं। हरी सब्जी सेहत के लिए बहुत ही आवश्यक होती है।

Monsoon Vegetable: मेथी-पालक में होते हैं दिमाग खाने वाले कीड़े, बरसात में ना करें ये गलती

मेथी और पालक जेसी हरी पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्यवर्धक होती है। इनमें विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम विटामिन बी, आयरन, कॉपर जिंक आदि पाए जाते हैं। परंतु इन सब्जियों को बरसात में कभी नहीं खाया जाता है। छोटे-छोटे खतरनाक कीड़े हो सकते हैं। जो हमें सब्जियों में दिखाई नहीं देते हैं। जाने अनजाने में खा जाते हैं। जिसको खाने के बाद ही हमारे दिमाग में पहुंच जाते हैं, और हमें बीमार कर देते हैं।

बरसात में क्या खाएं और क्या नहीं

पालक मेथी से ब्रेक

आयुर्वेदिक डॉक्टर चेताली राठौर का कहना है, कि बरसात के मौसम में रेगुलर पालक और मेथी जैसी हरि पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए। क्योंकि इन सब्जियों में इस समय में इनके अंदर नमी ज्यादा हो जाती है। जिससे इनके अंदर बैटरी अपने लगते हैं। जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

यह हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत आवश्यक होती हैं। इसलिए को पूरी तरह खाना बंद नहीं करना चाहिए। डॉक्टर के अनुसार उनके स्थान पर चौलाई के पत्ते मोरिंगा के पत्ते और अंबाडी के पत्ते खाने चाहिए। यह सब्जियां सेब के लिए फ्रेश और सुरक्षित है।

  • चोलाई -चौलाई का सेवन करने से कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैगनीज, फैटी एसिड आदि प्राप्त होते हैं
  • मोरिंगा के पत्ते-इनका सेवन करने से प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन सी,आयरन, विटामिन ए, मैग्नीशियम आदि मिलते हैं।
  • अंबाडी-महाराष्ट्र के लोकल सब्जियों में से है। इसका सेवन करने से विटामिन सी, प्रोटीन, beta-carotene, सिट्रिक, एसिड अन्य पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

जरूर बरतें यह एहतियात

यदि आप बरसात के दिनों में भी मेथी पालक या फिर दूसरी हरी पत्तेदार सब्जियां खाना चाहते हैं, तो कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखें। जब भी आप बाजार जाए तो बाजार से ताजी सब्जी खरीदें और देखने की पत्तों में कोई कीड़े ना लगे हो। बाद में आप इनको अच्छे से साफ कर ले और उच्च तापमान पर पकाएं जिससे कोई भी खतरा नहीं होगा।

डिस्क्लेमर: यह केवल सामान्य जानकारी है। इससे किसी भी तरह की दवा या इलाज का विकल्प नहीं है। डॉक्टर से आप इसकी जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top