Mosam Ki Jankari: राजस्थान प्रदेश के 10 जिलों में होगी आने वाली दो से तीन घंटे में बारिश जाने मौसम की जानकारी

Rajasthan Mosam Ki Jankari: राजस्थान देश के उन गिने चुने राज्यों में शामिल है, जहां पर साल 2023 में बरसात सही प्रकार से नहीं हुई है, जिसकी वजह से गर्मी से लोग परेशान तो हो ही रहे है। इसके अलावा धान की फसलों को भी सही समय पर पानी न मिलने की वजह से काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है। हालांकि धीरे-धीरे ठंड का मौसम नजदीक आ रहा है।

ऐसे में लोगों को गर्मी से तो राहत मिल जाएगी, परंतु बरसात न होने की वजह से राजस्थान में पानी की किल्लत हो सकती है। इसी बीच ऐसी भी खबर आती रहती है कि राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है। हालांकि कई बार यह खबरें झूठी साबित होती हैं।

Mosam Ki Jankari: राजस्थान प्रदेश के 10 जिलों में होगी आने वाली दो से तीन घंटे में बारिश जाने मौसम की जानकारी

हालांकि प्राप्त हो रही नई जानकारी के आधार पर हम आपको बताना चाहते हैं कि, राजस्थान के 10 जिलों में आने वाले 2 से 3 घंटे में तगड़ी बारिश हो सकती है। अगर ऐसा होता है, तो यह राजस्थान के लोगों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी होगी, क्योंकि बरसात होने की वजह से सुखी फसलों को पानी मिलेगा और लोगों को गर्मी तथा उमस से भी तुरंत छुटकारा मिल जाएगा।

यहां हो सकती है 2 से 3 घंटे में तगड़ी बरसात

राजस्थान के जिन जिलों में आने वाले 2 से 3 घंटे में तगड़ी बरसात हो सकती है, उन जिलों के नाम के बारे में बात करें, तो उन जिलों के नाम
जोधपुर, अजमेर, झालावाड़, पाली, जालौर, राजसमंद, टोंक, चूरू, बाड़मेर और नागौर इत्यादि है।

यदि हमारा अंदाजा सही साबित होता है तो आने वाले 2 से 3 घंटे में इन जिलों में तगड़ी बरसात हो सकती है, जिससे लोगों को राहत की प्राप्ति होगी‌। बरसात होने की वजह से इन जिलों के इलाकों में रहने वाले लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी और वहीं लंबे समय से सुखे का सामना कर रहे जलाशय में पानी आएगा तथा किसान भाई भी अपने फसलों की सिंचाई कर सकेंगे।

मौसम की जानकारी कैसे देखें

यदि आप राजस्थान के किसी जिले में निवास करते हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि, आपके इलाके में आने वाले तीन-चार घंटे में या फिर अगले 7 दिनों में बरसात होने की संभावना है या नहीं, तो ऐसे में आपको सीधा इंटरनेट पर जाना है और अंग्रेजी भाषा में टुडे वेदर इन माय सिटी लिखकर सर्च कर देना है। इसके बाद स्क्रीन पर सबसे ऊपर की तरफ ही आपको आने वाले दिनों के मौसम की जानकारी हिंदी भाषा में प्राप्त हो जाएगी या अंग्रेजी भाषा में मिलेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top