Navratri 2023: देशभर में प्रसिद्ध हैं मां दुर्गा के ये मंदिर, इस साल की शारदीय नवरात्रि में एक बार जरूर करें दर्शन

Navratri 2023: हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। यह मां दुर्गा की आराधना का पर्व है। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा का भव्य रूप देखने को मिलता है। देशभर में मां दुर्गा के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं। इन मंदिरों में नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। देशभर में मां दुर्गा के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं। इनमें से कुछ मंदिरों का वर्णन इस प्रकार है:

Navratri 2023: देशभर में प्रसिद्ध हैं मां दुर्गा के ये मंदिर, इस साल की शारदीय नवरात्रि में एक बार जरूर करें दर्शन
Navratri 2023: देशभर में प्रसिद्ध हैं मां दुर्गा के ये मंदिर, इस साल की शारदीय नवरात्रि में एक बार जरूर करें दर्शन

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू-कश्मीर

यह मंदिर भारत के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि देवी दुर्गा यहां चट्टानों के रूप में एक गुफा के अंदर निवास करती हैं। इस मंदिर में साल भर तीर्थयात्रियों की भीड़ लगी रहती है।

कामाख्या मंदिर, गुवाहाटी

यह मंदिर असम में स्थित है। यह मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है। कहा जाता है कि इस मंदिर में मां दुर्गा का योनि भाग गिरा था। इस मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

त्रिपुरा सुंदरी मंदिर, उदयपुर, त्रिपुरा

यह मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है। कहा जाता है कि इस मंदिर में मां दुर्गा का दाहिना पैर गिरा था। इस मंदिर में नवरात्रि के दौरान कई तरह के धार्मिक आयोजन किए जाते हैं।

दुर्गा मंदिर, काशी

यह मंदिर वाराणसी में स्थित है। यह मंदिर मां दुर्गा के नौ रूपों को समर्पित है। इस मंदिर में नवरात्रि के दौरान विशेष पूजा-अर्चना की जाती है।

दुर्गा मंदिर, कोलकाता

यह मंदिर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में स्थित है। यह मंदिर मां दुर्गा के नौ रूपों को समर्पित है। इस मंदिर में नवरात्रि के दौरान भव्य मेला लगता है।

इन मंदिरों में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमाएं, मंदिरों की वास्तुकला और मंदिरों के आसपास का प्राकृतिक सौंदर्य आकर्षण का केंद्र होता है। नवरात्रि के दौरान देशभर के मां दुर्गा के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। इन मंदिरों में मां दुर्गा का भव्य रूप देखने को मिलता है। यह भक्तों के लिए एक अद्भुत अनुभव होता है। नवरात्रि के दौरान देशभर के मां दुर्गा के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। इन मंदिरों में देवी दुर्गा की आरती, भजन-कीर्तन और भंडारे का आयोजन किया जाता है। नवरात्रि के दौरान इन मंदिरों में भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था की जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top