New Rules in October 2023: डेबिट-क्रेडिट कार्ड से लेकर LIC तक… 1 अक्टूबर से हो रहे पैसों से जुड़े ये 6 बदलाव, आपके लिए जानना जरूरी

New Rules in October 2023: अक्टूबर में बहुत सारी फाइनेंशियल डेडलाइन सामने आ रही है और अक्टूबर का महीना बहुत सारे पैसे से जुड़े बदलाव लेकर के भी आ रहा है, जिसमें नया टीसीएस नियम, स्पेशल एफडी की डेडलाइन, नया डेबिट कार्ड नियम और अन्य कई बातें शामिल है। चलिए आगे जानते हैं कि, अक्टूबर में पैसों से संबंधित कौन से महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं।

New Rules in October 2023: डेबिट-क्रेडिट कार्ड से लेकर LIC तक... 1 अक्टूबर से हो रहे पैसों से जुड़े ये 6 बदलाव, आपके लिए जानना जरूरी

1: लागू होगा टीसीएस रूल

साल 2023 में 1 अक्टूबर से सोर्स पर टैक्स कलेक्शन की जो नई दर है, वह अप्लाई हो जाएंगी। कहने का मतलब है कि, यदि आपका खर्चा किसी फाइनेंशियल साल में एक निश्चित लिमिट से ज्यादा हो जाता है, तो ऐसे में आपको टीसीएस का पेमेंट करने की आवश्यकता होगी। फिर चाहे आप क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट कर रहे हो अथवा म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट कर रहे हो या फिर विदेश में घूमने के लिए जा रहे हो या फिर पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे हो।

2: डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर नया नियम

डेबिट कार्ड पर नया नियम अक्टूबर से लागू होगा, जिसके अंतर्गत रिजर्व बैंक आफ इंडिया के द्वारा यह प्रस्ताव दिया गया है कि, कस्टमर को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड के लिए नेटवर्क प्रोवाइडर को चुनने का ऑप्शन प्रदान किया जाएगा। आरबीआई का यह कहना है कि 1 अक्टूबर से बैंक अलग-अलग नेटवर्क पर कार्ड ऑफर करें और कस्टमर को उनके फेवरेट कार्ड नेटवर्क को चुनने का ऑप्शन दें।

3: इंडियन बैंक स्पेशल एफडी की डेडलाइन

गवर्नमेंट क्षेत्र के इंडियन बैंक ने Ind Super 400 और Ind Supreme 300 days’ के स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट को ज्यादा ब्याज दर के साथ आगे बढ़ा दिया है अर्थात समय सीमा को 31 अक्टूबर को साल 2023 तक कर दिया है।

4: एसबीआई वीकेयर डेडलाइन

ऐसे वृद्ध लोग जो एसबीआई वीकेयर स्कीम में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैंफ वह 1 अक्टूबर से ऐसा नहीं कर सकते है, क्योंकि इस योजना में इन्वेस्टमेंट करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। हालांकि संभावना है कि, बैंक के द्वारा आखिरी तारीख को आगे बढ़ाया जाए।

5: IDBI अमृत महोत्सव एफडी डेडलाइन

आईडीबीआई बैंक के द्वारा अमृत महोत्सव एफडी नाम से एक नई योजना को शुरू किया गया है, जिसमें 375 दिन और 444 दिन का पीरियड मिलता है। आप इस फिक्स्ड डिपाजिट योजना में 31 अक्टूबर साल 2023 तक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

6: एलआईसी रिवाइवल कैंपेन

लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के द्वारा रिस्क कवर का प्रदान करना जारी रखने के लिए खत्म हो चुकी पॉलिसी को फिर से एक्टिवेट करने के लिए एक स्पेशल अभियान को चलाने की स्टार्टिंग कर दी है। इसके अंतर्गत रिवाइवल कैंपेन 1 सितंबर से 31 अक्टूबर साल 2023 तक चलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top