अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट : पिछले कई दिनों से यह कयास लगाया जा रहा था कि प्रदेश में मानसून खत्म हो जाएगा। हालांकि, मॉनसून की विदाई का भी यही सही समय है. कम नमी का क्षेत्र भी अब लगभग पश्चिम बंगाल की ओर पहुंच गया है. अब प्रदेश में बारिश कराने वाला कोई मजबूत सिस्टम सक्रिय नहीं है। यही वजह है कि अब राज्य में बारिश रुक गई है.

अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विज्ञानियों द्वारा जारी अनुमान बताते हैं कि इंदौर, ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभाग के जिलों से बारिश का मौसम काफी पहले ही गायब हो चुका है। साथ ही अगले दो से तीन दिनों में वह अन्य राज्यों से भी जोरदार वापसी कर सकती है. वायुमंडल में दबाव कम होने से आसमान और भी साफ हो गया है. नतीजा यह है कि दिन में तेज धूप के कारण काफी उमस हो रही है। वहीं, शाम और सुबह होने के साथ ही कड़ाके की ठंड महसूस होने लगी है.

मौसम विशेषज्ञों की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि आने वाले सप्ताह में राज्य में सर्दी दस्तक दे सकती है. कल यानी गुरुवार को भी राज्य के कई जिलों में न्यूनतम तापमान गिरकर 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जहां बादलों के गायब होने से राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. जबकि सबसे ज्यादा तापमान दमोह, गुना और उज्जैन में दर्ज किया गया. इन सभी जगहों पर तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री, ग्वालियर में 35.2 डिग्री, नर्मदापुरम में 35.3 डिग्री, इंदौर में 33.6 डिग्री और जबलपुर में 32.6 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, कई हिस्सों में ठंड भी प्रवेश कर सकती है. पिछले 24 घंटों में बालाघाट के मलाजखंड में न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री, छिंदवाड़ा में 15.8, सिवनी में 18, उमरिया में 18.6, मंडला में 18, जबलपुर में 18, भोपाल में 20.2, पचमढ़ी में 14.8, डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम कार्यालय ने यहां आगे जानकारी देते हुए कहा है कि पूर्वी मध्य प्रदेश से जल्द ही मानसून विदा हो सकता है. मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को रीवा संभाग के जिलों और अनूपपुर और शहडोल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश की भविष्यवाणी की है। सिंगरौली, सीधी और अनुपपुर जिले में गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने के संकेत हैं। इसके अलावा अन्य सभी जिलों में अभी भी मौसम साफ एवं साफ रहने की संभावना है।

Source and more details : https://ghamasan.com/in-the-next-24-hours-there-will-be-heavy-rain-with-thunder-in-these-10-districts-of-the-state-meteorological-department-issued-alert-vs/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top