Nissan Magnite AMT vs Hyundai Exter AMT: इन दोनों ही गाड़ी ने मार्केट में मचाया तहलका, जानिए डिज़ाइन, इंजन और फीचर्स की जानकारी

Nissan Magnite AMT vs Hyundai Exter AMT: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में सफलता पाना एक बड़ी चुनौती है, और इसे प्राप्त करने के लिए कंपनियों को अपने वाहनों को आकर्षक बनाने के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ती है। इस बड़े मुकाबले में, निसान के Magnite AMT और Hyundai के Exter AMT नामक दो वाहन अपने आप में एक विशेष माना जाता है। इन दोनों कारों का मुकाबला कैसे होता है, आइए देखते हैं।

Nissan Magnite AMT vs Hyundai Exter AMT: इन दोनों ही गाड़ी ने मार्केट में मचाया तहलका, जानिए डिज़ाइन, इंजन और फीचर्स की जानकारी
Nissan Magnite AMT vs Hyundai Exter AMT: इन दोनों ही गाड़ी ने मार्केट में मचाया तहलका, जानिए डिज़ाइन, इंजन और फीचर्स की जानकारी

दोनों गाड़ियों की डिज़ाइन

Nissan Magnite AMT और Hyundai Exter AMT का डिज़ाइन दोनों ही अपने अलग-अलग चर्चे पर आधारित है। मैग्नाइट के डिज़ाइन में आपको स्लीक हेडलाइट्स और बड़ी ग्रिल मिलती है, जो कार को एक स्पोर्टी लुक देती है। यहां तक कि फ्रंट ग्रिल पर क्रोम एक्सेंट्स का उपयोग भी हुआ है, जो कार के डिज़ाइन को और भी आकर्षक बनाता है। मैग्नाइट के मस्कुलर बोनट और फ्लेयर्ड व्हील आर्च उसकी स्पोर्टीनेस को और भी बढ़ा देते हैं।

वहीं, Hyundai Exter AMT, Hyundai के ग्रैंड आई10 प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसमें मैग्नाइट की तुलना में एक बड़ा चौकोर डिज़ाइन है। यहां एक्सटर की फ्लेयर्ड व्हील आर्च के साथ यूनिक ‘एच’ आकार के डीआरएल हैं, जो कार को बॉक्सी लेकिन मस्कुलर डिज़ाइन देते हैं।

दोनों की धांसू इंजन और स्पेसिफिकेशंस

इन दोनों वाहनों के इंजन विभिन्न हैं, लेकिन दोनों में ही नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन का उपयोग हुआ है। मैग्नाइट में 999 CC का तीन-सिलेंडर इंजन है, जबकि एक्सटर में 1.2-लीटर चार-सिलेंडर इंजन दिया गया है। इंजनों को गियरबॉक्स के विभिन्न ऑप्शंस के साथ जोड़ा जाता है, और हमारे तुलना के लिए, हमने सिर्फ AMT मॉडल को चुना है।

दोनों ही कार की फीचर्स और सुरक्षा

Magnite AMT में एलईडी हेडलाइट्स, 16 इंच के अलॉय व्हील, 8 इंच का फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, वॉयस कमांड, क्रूज कंट्रोल, और 7 इंच का टीएफटी इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले मिलते हैं। सुरक्षा के मामले में, इसमें डुअल एयरबैग, पार्किंग सेंसर, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, रियरव्यू कैमरा, और ISOFIX सीट एंकर जैसे फीचर्स शामिल हैं।

दूसरी ओर, Hyundai Exter AMT में भी एलईडी हेडलाइट्स, 15 इंच के अलॉय व्हील, मेटल पैडल, 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, इलेक्ट्रिक रूफ, पैडल शिफ्टर्स, क्रूज कंट्रोल, और रियर एसी वेंट जैसे फीचर्स मिलते हैं। सुरक्षा के मामले में, इसमें साइड और कर्टेन एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, स्टैबिलिटी कंट्रोल, और बहुत कुछ शामिल हैं।

इस प्रकार, Nissan Magnite AMT और Hyundai Exter AMT दो अलग-अलग कारें हैं, जो डिज़ाइन, इंजन, और फीचर्स में विभिन्नताओं के साथ आती हैं। आपकी आवश्यकताओं और पसंद के हिसाब से, आप इन वाहनों में से किसी को चुन सकते हैं, जो आपकी जरूरतों को पूरा करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top