Old Pension Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन बहाल, अभी-अभी आई खुशखबरी

Old Pension Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन बहाल, अभी-अभी आई खुशखबरी : Old Pension Scheme : पूरे भारत में पुरानी पेंशन की मांग को लेकर निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान सामने आया, जो सभी कर्मचारियों के हित में जारी किया गया। उन्होंने पेंशन देने के लिए कुछ शर्तें लगाई हैं. इस पोस्ट के माध्यम से मैं जो कुछ भी आपको बताने जा रहा हूं, अंततः आपका विरोध सफल हुआ। निर्मला सीतारमण ने साफ-साफ बताया कि किन कर्मचारियों को कब से पेंशन मिलनी शुरू होगी.

Old Pension Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन बहाल, अभी-अभी आई खुशखबरी
Old Pension Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन बहाल, अभी-अभी आई खुशखबरी

यह भी पढ़ें : पोस्ट ऑफिस में हर 3 महीने में ₹60,000 रूपये पाने के में कितना पैसे जमा करें

अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक की मदद से आसानी से जानकारी देख सकते हैं। और इसके बारे में भी मैं आपको इस पोस्ट की मदद से बताने जा रहा हूं. तो सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि आप लोगों ने इसे देखा ही होगा. वह पेंशन भारत के 5 से अधिक राज्यों में लागू हो चुकी है और यह प्रक्रिया धीरे-धीरे चल रही है। धीरे-धीरे सभी राज्यों में पेंशन लागू होने लगेगी.

Old Pension Scheme पुरानी पेंशन पर अब तक की सबसे बड़ी खबरर

हाल ही में एक इंटरव्यू के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान सामने आया. इसमें निर्मला सीतारमण ने कहा कि पुरानी पेंशन लागू करना इतना संभव नहीं है. क्योंकि आपकी राशि नई पेंशन के अनुसार जमा की जा रही है। यह केंद्र सरकार के पास है और राज्य सरकार पुरानी पेंशन लागू कर रही है। फिर पुरानी पेंशन लागू होने के बाद राज्य सरकार ने नई पेंशन योजना के तहत जमा की गई राशि केंद्र सरकार से वसूल ली. उनसे ट्रांसफर करने को कहा गया, जिस पर निर्मला सीतारमण का बयान सामने आया.

यह भी पढ़ें : Winter vacation 2023: दिल्ली, यूपी, राजस्थान… कहां-कब स्कूलों में ठंड की छुट्टी? जानें अपने राज्य के ताज़ा अपडेट

यह राशि राज्य सरकार को हस्तांतरित नहीं की जा सकती, अन्यथा वित्तीय स्थिति खराब हो सकती है। अब देखते हैं आगे क्या होता है. पुरानी पेंशन लागू हो या न हो, लेकिन उम्मीद है कि पुरानी पेंशन लागू होगी। इस पुरानी पेंशन के लिए उनके लोग लगातार हड़ताल पर हैं। इसका मतलब यह है कि किसी भी वर्ग के कर्मचारी लगातार हड़ताल की अपील कर रहे हैं.

ओल्ड पेंशन स्कीम के फायदे

पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के समय वेतन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में दिया जाता है।

यदि रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारी के परिजनों को पेंशन राशि प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत पेंशन देने के लिए कर्मचारियों के वेतन से कोई कटौती नहीं की जाती है।

पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद मेडिकल भत्ता और मेडिकल बिल की सुविधा भी दी जाती है।

इस योजना के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 20 लाख रुपये तक की स्नातक राशि दी जाती है।

पुरानी पेंशन योजना को लेकर चल रही खबरे?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि पेंशन योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत सरकारी कर्मचारियों को लाभ के रूप में पैसा प्रदान किया जाता है। लेकिन हाल के दिनों में इस पेंशन योजना को लेकर काफी चर्चाएं चल रही हैं, इसके साथ ही इस योजना से जुड़ी कई ऐसी खबरें भी आ रही हैं जिसके कारण यह पेंशन योजना अब सरकार और सरकार के बीच एक बड़ा मुद्दा बन गई है।  आपको बता दें कि जब सरकार ने इस योजना को रद्द कर दिया था, तो सरकारी कर्मचारियों द्वारा सरकार के खिलाफ कई मामले दायर किए गए थे।

Old Pension Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन बहाल, अभी-अभी आई खुशखबरी
Old Pension Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन बहाल, अभी-अभी आई खुशखबरी

यह भी पढ़ें : QUIZ General Knowledge ऐसा कौन सा नाम है जिसे हिंदी, अंग्रेजी और गणित में एक साथ लिखा जा सकता है?

कर्मचारियों द्वारा सरकार के विरुद्ध दायर किये गये एक भी मुकदमे में सरकार जीत नहीं सकी, जिसके कारण सरकार को कर्मचारियों की बात माननी पड़ी। सरकार और सरकारी कर्मचारियों के बीच चल रही लड़ाई में सरकारी कर्मचारियों की जीत हुई, जिसके कारण सरकार को इस योजना को वापस लागू करना पड़ा।

Leave a Comment