Pan Card Kaise Banaye अब 5 मिनट में बिल्कुल फ्री में ऐसे बनेगा पैन कार्ड, घर बैठे बनाएं पैन कार्ड

Pan Card Kaise Banaye अब 5 मिनट में बिल्कुल फ्री में ऐसे बनेगा पैन कार्ड, घर बैठे बनाएं पैन कार्ड : Pan Card Kaise Banaye अब 5 मिनट में बिल्कुल फ्री में ऐसे बनेगा पैन कार्ड, घर बैठे बनाएं पैन कार्ड : Urgent Pan Card Apply Online, Free Pan Card Kaise Banaye, Ghar Baithe Mobile Se Pan Card Kaise Banaye अब आप घर बैठे 10 मिनट में अपना अर्जेंट पैन कार्ड बनवा सकते हैं। आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से सिर्फ 10 मिनट में अपना पैन कार्ड जनरेट और डाउनलोड कर सकते हैं। और इसके लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होता है। आप बिल्कुल फ्री में पैन कार्ड बनवा सकते हैं। आप Emitra या किसी कंप्यूटर की दुकान पर जाकर भी पैन कार्ड बनवा सकते हैं। लेकिन वहां से पैन कार्ड मिलने में समय लगता है। क्योंकि वह पैन कार्ड घर पर आपके डाक के जरिए आता है। जिसमें समय लगता है। जब आप एनएसडीएल और यूटीआई से पैन कार्ड प्राप्त करते हैं, तो आपको 107 रुपये ऑनलाइन भुगतान करना होता है, तब आपका पैन कार्ड बन जाता है और स्पीड पोस्ट के माध्यम से आपके घर आ जाता है। लेकिन भारत के आयकर विभाग के नए नियम के तहत आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सिर्फ 10 मिनट में पैन कार्ड बना सकते हैं और इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल भी कर सकते हैं। Ghar Baithe Mobile Se Pan Card Kaise Banayeइसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Pan Card Kaise Banaye अब 5 मिनट में बिल्कुल फ्री में ऐसे बनेगा पैन कार्ड, घर बैठे बनाएं पैन कार्ड
Pan Card Kaise Banaye अब 5 मिनट में बिल्कुल फ्री में ऐसे बनेगा पैन कार्ड, घर बैठे बनाएं पैन कार्ड

PAN Card के लाभ और आवश्यकताएं

PAN Card होने के कई फायदे हैं। अब यह सिर्फ नौकरीपेशा लोगों के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए जरूरी है। PAN Card की उपयोगिता को हम आगे विस्तार से बताने जा रहे हैं। अगर आप भी PAN Card के फायदे जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आगे पढ़ें।

सबसे पहले PAN Card हमारे पहचान पत्र के रूप में काम करता है। हम इसे अपने पहचान प्रमाण के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। यह किसी अन्य आईडी प्रूफ की तरह ही मान्य है।

PAN Card का इस्तेमाल इनकम टैक्स चुकाने के लिए किया जाता है. PAN Card उन सभी लोगों के लिए बहुत जरूरी है, जिन्हें इनकम टैक्स देना होता है।

PAN Card का इस्तेमाल टीडीएस काटने और उसे वापस पाने के लिए भी किया जाता है।

यदि आप बैंक में नया खाता/खाता खोलना चाहते हैं तो आपको वहां PAN Card की स्वप्रमाणित प्रति भी जमा करनी होगी। पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए भी यह जरूरी है।

यदि आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता है, तो कुछ बैंकों को भी आवेदन करने के लिए PAN Card की आवश्यकता होती है।

संपत्ति की खरीद-बिक्री में काफी पैसा लगा है। अगर आप भी किसी तरह की प्रॉपर्टी बेच रहे हैं या खरीद रहे हैं तो आपको PAN Card की जरूरत पड़ेगी। (5 लाख रुपये या उससे अधिक की संपत्ति)

अगर आप कहीं भी 50,000 रुपये या इससे ज्यादा का ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको उन सभी जगहों पर PAN Card की जरूरत पड़ेगी। जैसे वाहन खरीदना या बेचना, बीमा पॉलिसी में एक वर्ष के लिए 50000 का भुगतान करना, विदेश यात्रा करना आदि।

अगर आप आधार कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो PAN Card एक जरूरी दस्तावेज है।

अगर आप बैंक से लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वहां भी आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी।

यदि आप सहकारी बैंकों और डाकघरों में सावधि जमा करवाते हैं, तो आपको वहां भी PAN Card संबंधी जानकारी देनी होगी।

बैंक में 50,000 रुपये या उससे अधिक जमा या निकालने वाले लोगों को अपना PAN Card दिखाना जरूरी है।

PAN Card के इस्तेमाल से अब मनी लॉन्ड्रिंग जैसी समस्याओं से निजात पाने में काफी मदद मिलेगी. इससे व्यवस्था में पारदर्शिता बढ़ेगी और भ्रष्टाचार खत्म होगा।

Instant Pan Card बनाने का क्या Eligibility हैं?

  • आवेदक के पास फोन या लैपटॉप होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के आधार कार्ड में सभी जानकारी सही होनी चाहिए।
  • Instant Pan Card Online Apply आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।

आवेदक का आधार कार्ड मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए तभी वह Instant Pan Card Online Apply आवेदन कर सकता है।

Instant PAN Card बनाने की जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक की ईमेल आईडी
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड

All You Need is Aadhaar Card & Linked Mobile Number

मोबाइल से ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाये Pan Card Kaise Banaye

आप अपने मोबाइल से PAN card ऑनलाइन कैसे बना सकते हैं? इसका तरीका हमने आपको ऊपर स्टेप बाई स्टेप बताया है। इसमें आप सिर्फ अपने आधार कार्ड से 10 मिनट के अंदर अपना पैन कार्ड बना सकते हैं। इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है। 10 मिनट के बाद आपका पैन कार्ड जनरेट हो जाता है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। फिर आप इस पैन कार्ड का प्रिंट आउट ले सकते हैं यानी आप इसे पेज पर प्रिंट भी कर सकते हैं। आप इस तरह से भी अपने परिवार के सदस्यों का PAN card बनवा सकते हैं। लेकिन जिनका पैन कार्ड नहीं बना है, आपको केवल उनका पैन कार्ड बनवाना होगा। आप सिर्फ एक बार ही पैन कार्ड बनवा सकते हैं। भारत सरकार एक व्यक्ति को केवल एक पैन कार्ड जारी करती है।

Pan Card Kaise Banaye Important Links

अपना पैन कार्ड बनाने के लिए यहां क्लिक करें Click Here
अपने पैन कार्ड का स्टेटस चेक करने या डाउनलोड करने के लिए Click Here

 

Leave a Comment