PM Kisan: किसान सम्मान निधि का पैसा आ गया अकाउंट मे, फटाफट से चेक करें अपना अकाउंट, मिलेंगे ₹2000

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: हमारे देश में किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसा पाने वाले किसानों की संख्या करोड़ों में है। इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा किसानों को किस्तों के तौर पर ₹2000 दिए जाते हैं। ऐसे किसान भाई जो लंबे समय से किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे थे, उनके लिए एक तगड़ी खुशखबरी है, क्योंकि मोदी सरकार ने आज अर्थात 15 नवंबर साल 2023 को किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी कर दी है।

PM Kisan: किसान सम्मान निधि का पैसा आ गया अकाउंट मे, फटाफट से चेक करें अपना अकाउंट, मिलेंगे ₹2000
PM Kisan: किसान सम्मान निधि का पैसा आ गया अकाउंट मे, फटाफट से चेक करें अपना अकाउंट, मिलेंगे ₹2000

इसलिए फटाफट से आपको अपना बैंक अकाउंट चेक करना है। वहां पर आपको अवश्य ही अकाउंट में ₹2000 बैंक बैलेंस बढ़ा हुआ दिखाई देगा। यह पैसा सरकार के द्वारा तकरीबन 8 करोड़ से भी अधिक किसानों को दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा झारखंड के खूंटी जिले से लाभार्थी किसान भाइयों के अकाउंट में 15वीं किस्त के तौर पर तकरीबन 18000 करोड रुपए ट्रांसफर कर दिए गए हैं।

किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान भाइयों को साल भर में ₹6000 डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में दिए जाते हैं। यह पैसा ₹2000 की 3 किस्त में दिया जाता है। साल 2023 में 27 जुलाई के दिन योजना की 14वीं किस्त किसानों को दी गई थी।

किसानों के लिए Helpline Number

अगर आप किसान सम्मान निधि योजना के लिए पूरी पात्रता रखते हैं, परंतु इसके बावजूद आपको योजना का पैसा नहीं मिलता है, तो आप अपनी समस्या को किसान ईमेल आईडी
pmkisan-ict@gov.in पर मेल कर सकते हैं। इसके अलावा योजना के टोल फ्री नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी आप संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या को बता सकते हैं।

हमारी सलाह के अनुसार आपको सबसे पहले तो नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाना चाहिए और अपना नाम इस योजना में शामिल करवाना चाहिए। अगर आप योजना के लिए पात्रता रखते होंगे तो आपको भी साल भर में टोटल ₹6000 तीन किस्त के तौर पर प्राप्त होने लगेंगे। देश के करोड़ों किसान योजना का लाभ ले रहे हैं और नए किसानो के द्वारा भी योजना में अपना पंजीकरण करवाया जा रहा है। हर साल देश इस योजना के अंतर्गत पैसा देने के लिए तगड़ा पैसा खर्च कर रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top