PMKVY Certificate Download: कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट हुआ जारी, ऐसे डाउनलोड करें

PMKVY Certificate Download: कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट हुआ जारी, ऐसे डाउनलोड करें: भारत के अंदर बेरोजगारी बहुत ज्यादा है ऐसे में बेरोजगार युवाओं को फ्री में स्किल ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार योग्य बनाने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत हुई है। इस योजना के अंतर्गत आपको बिल्कुल फ्री में अलग-अलग प्रकार की सेक्टर और कोर्स की ट्रेनिंग दी जाती है। इतना ही नहीं ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है इसका उपयोग आप किसी भी प्रकार की सरकारी या प्राइवेट नौकरी में कर सकते हैं।

PMKVY Certificate Download: कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट हुआ जारी, ऐसे डाउनलोड करें
PMKVY Certificate Download: कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट हुआ जारी, ऐसे डाउनलोड करें

PMKVY Certificate Download

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही स्किल इंडिया स्कीम के अंतर्गत अब तक लाखों युवा फ्री में ट्रेनिंग प्राप्त करके अपना कैरियर बन चुके हैं। अगर आपने भी इस योजना के अंतर्गत स्किल ट्रेनिंग पूरी कर ली है तो आप अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। यह सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का पूरा तरीका हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं इसके लिए आपको आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री स्किल ट्रेंनिंग स्कीम के अंतर्गत विद्यार्थियों को स्किल ट्रेनिंग सेंटर पर 100 से भी अधिक प्रकार के कोर्स की फ्री ट्रेनिंग दी जाती है। इसमें मुख्य रूप से आपको हाउसकीपिंग, सिलाई, कंप्यूटर, ट्रेडिंग, होटल मैनेजमेंट, हॉस्पिटैलिटी, डाटा एंट्री, डिजिटल मार्केटिंग, मैनेजमेंट, कुकिंग मैनेजमेंट जैसी कोर्स की बिल्कुल फ्री में ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के बाद आपको सर्टिफिकेट दिया जाता है और आपको रोजगार के लिए पूरा तैयार किया जाता है।

PMKVY Certificate Download कैसे करें

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • यहां पर आपको होम पेज पर स्किल इंडिया का विकल्प नजर आएगा उसे पर क्लिक।
  • इसके बाद आपको लोगिन का विकल्प नजर आएगी जहां से आप लोगिन करें।
  • जब आप लोगिन कर लेंगे तो आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट का विकल्प नजर आएगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद डाउनलोड करने का विकल्प नजर आ जाएगा उस पर क्लिक करें।
  • सर्टिफिकेट डाउनलोड होने के बाद आप चाहे तो इसका प्रिंट निकाल सकते हैं।

Leave a Comment