Post Office FD Scheme: पोस्ट ऑफिस में 1 लाख की एफडी पर कितना पैसा मिलेगा

Post Office FD Scheme: पोस्ट ऑफिस में 1 लाख की एफडी पर कितना पैसा मिलेगा : Post Office FD Scheme: अगर आप पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में 1 लाख रुपये की एफडी कराते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि ब्याज दर के साथ मैच्योरिटी पर आपको कितना पैसा मिलेगा।

Post Office FD Scheme: पोस्ट ऑफिस में 1 लाख की एफडी पर कितना पैसा मिलेगा
Post Office FD Scheme: पोस्ट ऑफिस में 1 लाख की एफडी पर कितना पैसा मिलेगा

ध्यान दें कि अगर आप पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 4 विकल्प मिलते हैं, जिसमें आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं

यानी आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में कितने साल के लिए 1 लाख रुपये जमा करना चाहते हैं, 1 साल से 5 साल के बीच अलग-अलग ब्याज दरें तय की गई हैं।

आपको यह भी बता दें कि पोस्ट ऑफिस में पैसा सुरक्षित रहता है और 100 फीसदी गारंटीड रिटर्न मिलता है, भारत के करोड़ों नागरिक पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Scheme) में पैसा लगाते हैं और तगड़ा रिटर्न पाते हैं।

इस स्कीम में 7.5% का बेहतरीन ब्याज

अपनी बचत को सुरक्षित रूप से निवेश करने और उस पर अच्छा रिटर्न पाने के लिए डाकघर की बचत योजनाएं एक अच्छा विकल्प बनकर उभरी हैं। वहीं Post Office Saving Schemes को ग्राहकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है, क्योंकि यह स्कीम निवेशकों का पैसा दोगुना करने वाली बचत स्कीम है. इसमें आपको निवेश पर बैंक से ज्यादा ब्याज मिलता है. इस योजना में निवेश करने वालों को सरकार 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है.

1 लाख रुपये की FD पर कितना मिलेगा पैसा?

अगर आप 1 लाख रुपये सिर्फ 1 साल के लिए जमा करते हैं तो 7.90 फीसदी की ब्याज दर से आपका कुल ब्याज 7,081 रुपये और कुल मैच्योरिटी राशि 1,07,081 रुपये होगी.

यदि आप 2 साल के लिए 1 लाख रुपये जमा करते हैं, तो 2 साल के लिए 7.00 प्रतिशत की बीज दर पर ब्याज 14,888 रुपये होगा और 2 साल के बाद परिपक्वता राशि 1,14,888 रुपये होगी

3 साल के लिए 1 लाख रुपये की एफडी कराने पर आपको 7.10 फीसदी की ब्याज दर से 23,508 रुपये मिलेंगे और मैच्योरिटी राशि 1,23,508 रुपये होगी.

वहीं अगर आप 5 साल के लिए एफडी में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 7.50% की ब्याज दर के हिसाब से आपको 44,995 रुपये मिलेंगे और 5 साल की मैच्योरिटी अवधि पर कुल मैच्योरिटी राशि 1,44,995 रुपये होगी।

Disclaimer: हम यह दावा नहीं करते कि इस लेख में दी गई जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। यह गूगल और सोशल मीडिया से लिया गया है। सटीकता के लिए rajasthanbreaking उत्तरदायी नहीं है यदि इस पोस्ट में कोई गलती पाई जाती है तो इस वेबसाइट या इस वेबसाइट का मालिक किसी भी प्रकार से जिम्मेदार नहीं होगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top