WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस में हर 3 महीने में ₹60,000 रूपये पाने के में कितना पैसे जमा करें, देखें पूरी जानकारी

Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस में हर 3 महीने में ₹60,000 रूपये पाने के में कितना पैसे जमा करें, देखें पूरी जानकारी : Post Office Senior Citizen Savings Scheme: डाकघर की यह योजना उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो सेवानिवृत्ति के बाद निवेश करने की योजना बना रहे हैं। पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में बंपर रिटर्न दे रहा है। अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद किसी अच्छे निवेश विकल्प की तलाश में हैं तो आपको इस योजना में पैसा लगाना चाहिए।

Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस में हर 3 महीने में ₹60,000 रूपये पाने के में कितना पैसे जमा करें, देखें पूरी जानकारी
Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस में हर 3 महीने में ₹60,000 रूपये पाने के में कितना पैसे जमा करें, देखें पूरी जानकारी

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम है। जहां 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति को 8.2 फीसदी का जबरदस्त रिटर्न मिल रहा है। कुछ बैंक एफडी पर सिर्फ 6.5 फीसदी का रिटर्न देते हैं, जिसके मुकाबले पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बेहतरीन है।

इसे भी जरूर पढ़े:- Quiz: ऐसा कौन है जिसकी चार टांग होती है लेकिन वह चल नहीं सकता ? दम है तो जवाब दो!

रिटायरमेंट के बाद पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकती है. हालाँकि, इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसलिए इसका नाम वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है। आइए आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

डाकघर बचत खाता योजनाएँ क्या हैं?

इस योजना के तहत आप पोस्ट ऑफिस या पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवा सकते हैं और ऊंची ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति इस योजना में पैसा निवेश करता है तो उसे ब्याज दर के साथ-साथ इनकम टैक्स का भी लाभ मिलता है। इस योजना में टैक्स छूट आयकर अधिनियम की धारा 80सी के माध्यम से दी जाती है। डाकघर सुकन्या समृद्धि योजना, Monthly Income Scheme, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) आदि जैसी कई योजनाएं प्रदान करता है।

डाकघर बचत योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों में बचत की भावना बढ़ाने के साथ-साथ उनके भविष्य को सुरक्षित करना है। इसके लिए सरकार ने पोस्ट ऑफिस में कई योजनाओं में निवेश को प्रोत्साहित किया है और टैक्स छूट का भी प्रावधान है। इस योजना से निवेशक आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। इसलिए निवेशकों को अपना पैसा केवल पोस्ट ऑफिस से जुड़ी योजनाओं में ही निवेश करना चाहिए।

इसे भी जरूर पढ़े:- QUIZ General Knowledge दुनिया का सबसे बड़ा पुल कौन सा है?

पात्रता क्या है?

अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आपका भारत का निवासी होना अनिवार्य है। अगर आप एनआरआई हैं तो आप इस योजना में निवेश नहीं कर सकते।

इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी आयु 10 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

आप कितना निवेश कर सकते हैं?

इस योजना में आप एकल खाताधारक होने पर न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़े:- QUIZ General Knowledge कौन सा विटामिन दिमाग के लिए बहुत जरूरी होता है?

यदि आप संयुक्त खाता (अधिकतम 3 सदस्य) खोलते हैं, तो आप न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

ब्याज दर क्या है?

सरकार आपको 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2023 तक मासिक आय योजना पर सालाना 7.4 फीसदी ब्याज देती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top