Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिलेगा 5 साल में 10 लाख रुपए, ₹100 से भी कर सकते हैं शुरुआत

Post Office Scheme: भारतीय पोस्ट ऑफिस के द्वारा एक से बढ़कर एक शानदार योजना चलाई जाती है, जिसमें इन्वेस्ट करके आप इन्वेस्टमेंट का पीरियड पूरा होने के बाद अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, जो लाखों में हो सकता है या फिर करोड़ों में भी हो सकता है। पोस्ट ऑफिस में लोग इसलिए भी इन्वेस्टमेंट करना पसंद करते हैं, क्योंकि यहां पर जोखिम नहीं होता है, क्योंकि पोस्ट ऑफिस की सभी योजनाओं पर सरकार का नियंत्रण होता है। आप यहां पर आराम से पैसा इन्वेस्ट करके लाखों रुपए का फंड जमा कर सकते हैं।

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिलेगा 5 साल में 10 लाख रुपए, ₹100 से भी कर सकते हैं शुरुआत
Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिलेगा 5 साल में 10 लाख रुपए, ₹100 से भी कर सकते हैं शुरुआत

पोस्ट ऑफिस के द्वारा रिकरिंग डिपॉजिट नाम की योजना चलाई जाती है, जिसमें आप सिर्फ ₹100 से ही इन्वेस्टमेंट करना चालू कर सकते हैं। यदि आपके द्वारा रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट ओपन करवाया गया है तो इसमें आप अनलिमिटेड पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

आप चाहे तो यहां पर ₹10 के मल्टीपल में भी इन्वेस्टमेंट को बढ़ा सकते हैं। अगर रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज दर के बारे में बात करें तो अगर आपके द्वारा 5 साल के लिए इसमें पैसा इन्वेस्ट किया जाता है और आपको 6.7% की दर से ब्याज प्रदान किया जाता है।

तो 5 सालों में आपको ₹1000000 प्राप्त हो जाएंगे। इस योजना की सबसे अच्छी बात है कि इसके अंतर्गत आप जितना चाहे उतना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं और अकाउंट ओपन करवाना भी आसान है। आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस से अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। इसके अलावा बैंकों के द्वारा भी रिकॉरिंग डिपॉजिट अकाउंट ओपन करने की सुविधा दी जाती है। योजना का पीरियड पूरा होने के बाद आप 5 साल के लिए इसे आगे भी बढ़ा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस RD योजना के अंतर्गत कैलकुलेशन के हिसाब से इसमें 5 साल में 10 लाख रुपए जमा करने के लिए आपको हर महीने 14000 रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा। इस प्रकार से आप टोटल 8 लाख 40 हजार 900 रुपये का इन्वेस्टमेंट कर सकेंगे और इसके पश्चात रिटर्न के तौर पर 119292 रुपए आपको हासिल होंगे इस प्रकार से आपको मूलधन और ब्याज मिल करके 10 लाख 192 रुपये 5 साल के पश्चात हासिल हो जाएंगे।

इस योजना में आप सिंगल अकाउंट भी ओपन करवा सकते हैं और जॉइंट अकाउंट भी ओपन करवा सकते हैं। इसके अलावा माइनर अकाउंट भी ओपन करवाया जा सकता है, जिसे उसके माता-पिता के द्वारा हैंडल किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top