Pradhan Mantri Mudra Yojana: इस योजना के तहत मिलेगा 10 लाख रुपए का लोन, लोन लेकर करें अपना बिजनेस

Pradhan Mantri Mudra Yojana: अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, परंतु बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में पैसा नहीं है और इसकी वजह से आप अपने कदम पीछे हटा रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें, क्योंकि मोदी सरकार के द्वारा देश में अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार की योजनाओं की शुरुआत करी गई है, जिसके अंतर्गत रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को भी शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से आप बहुत ही कम ब्याज दर पर और कम दस्तावेज प्रस्तुत करके 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। चलिए इस योजना के बारे में जानते हैं।

Pradhan Mantri Mudra Yojana: इस योजना के तहत मिलेगा 10 लाख रुपए का लोन, लोन लेकर करें अपना बिजनेस
Pradhan Mantri Mudra Yojana: इस योजना के तहत मिलेगा 10 लाख रुपए का लोन, लोन लेकर करें अपना बिजनेस

क्या है योजना की डिटेल

इस योजना के अंतर्गत तीन कैटेगरी में लोन दिया जाता है, जिसमें से आप शिशु कैटेगरी के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आपको 10 लाख रुपए तक का लोन हासिल हो सकता है। इसके अलावा किशोर और तरुण श्रेणी के अंतर्गत भी लोन दिया जाता है। अगर ब्याज दर के बारे में बात करें तो रिजर्व बैंक आफ इंडिया के इंस्ट्रक्शन के अनुसार ब्याज दर लोन देने वाले संस्था के द्वारा निश्चित किया जाता है।

योजना के तहत आपको मुद्रा कार्ड भी दिया जाता है, जो की डेबिट कार्ड की तरह ही होता है। योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास फोटो, आईडी, एड्रेस प्रूफ जैसे दस्तावेज होने चाहिए। अधिक जानकारी के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mudra.org.in/offerings पर आप जा सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

10 लाख रुपये तक का लोन

मोदी सरकार के द्वारा स्टार्ट की गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपए तक का लोन आप सरलता से प्राप्त कर सकते हैं और अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा शिशु श्रेणी के अंतर्गत लोन लिया जाता है, तो ₹50000 का लोन आपको मिलेगा।

वहीं किसी और श्रेणी के अंतर्गत 50000 से लेकर के 5 लाख रुपए और तरुण श्रेणी के अंतर्गत 5 लाख रुपए से लेकर के 10 लाख रुपए तक का लोन आप प्राप्त कर सकते हैं। योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए आपको नजदीकी बैंक में जाना है और बैंक मैनेजर से बातचीत करनी है और आवश्यक प्रक्रिया को पूरा करके लोन प्राप्त करना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top