Receipe: होली आने वाली है, घर पर ही साबूदाना का पापड़ ऐसे करें मिनटों में तैयार

Receipe: होली आने वाली है, घर पर ही साबूदाना का पापड़ ऐसे करें मिनटों में तैयार: साल 2024 में होली का त्योहार जल्द ही आने वाला है। इस बार होली 24 मार्च की रहने वाली है होली के समय मेहमानों को बहुत सारे पकवान खिलाए जाते हैं। जितने ज्यादा पकवान आप मेहमानों के लिए बनाते हैं मेहमान उतने ही ज्यादा इंप्रेस हो जाते हैं। ऐसे में लोग पहले से ही पापड़ गुजिया और चिप्स जैसी सामग्री बनाकर स्टोर कर लेते हैं। ताकि मेहमान जब आए तो उनके साथ समय बिताए ना कि खाना बनाने लग जाए। साबूदाना भी एक ऐसा ही पापड़ होता है जो खाने में बहुत टेस्टी होता है।

Receipe: होली आने वाली है, घर पर ही साबूदाना का पापड़ ऐसे करें मिनटों में तैयार
Receipe: होली आने वाली है, घर पर ही साबूदाना का पापड़ ऐसे करें मिनटों में तैयार

साबूदाना के पापड़ लोग होली के अलावा कभी भी खाते हैं। स्नैक्स के अंदर व्रत करने के दौरान भी साबूदाना का पापड़ खाया जा सकता है तो आज हम आपके लिए साबूदाना की ऐसी ही रेसिपी लेकर आए हैं जो बहुत ही कमाल के होने वाली है। जिससे आप आसानी से साबूदाना की पापड़ बना लेंगे।

साबूदाना बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • दो कप साबूदाना
  • 10 कप पानी
  • नमक स्वाद के अनुसार
  • जीरा दो टेबल स्पून
  • लाल मिर्च एक टेबल स्पून

साबूदाना के पापड़ बनाने की विधि

साबूदाना बनाने के लिए आपको सबसे पहले साबूदाना को धो लेना है और उसे एक बाउल के अंदर दोगुना पानी डालकर 2 घंटे के लिए भिगो देना है। एक बर्तन में 6 कप पानी डालकर आपको उसकी एक बार उबाल लेना है। जब उबाल आ जाए तो इसके बाद में इसमें भीगा हुआ साबूदाना डाल दे, नमक जीरा और लाल मिर्च डाल दे। इसके बाद आपको साबूदाना को चम्मच घूमते हुए चलते रहना है ताकि वह चिपके नहीं।

इसके बाद में जब यह गोल बढ़िया तरीके से तैयार हो जाए तो आपको एक साफ जगह चादर बिछा देना है और यह गोल गाढ़ा होने के बाद में उसे चादर के ऊपर पॉलिथीन की सीट बेचकर एक चम्मच साबूदाना का गोल डाल देना है। और उसे अच्छे तरीके से फैला देना है इसी तरीके से आपको सभी पापड़ फैला देने हैं। और इसे प्रत्येक 4 से 5 घंटे के बाद पलट पलट कर सूखने रहना है। आपको दो से तीन दिन तक इस धूप में सुखना होगा इसके बाद आप इस तेल में तलकर अपने पास रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर खा सकते हैं।

Leave a Comment