WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Monsoon Weather Update: राजस्थान में 3 दिन तक होगी मुसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

Monsoon Weather Update: राजस्थान में इस समय मानसून का मौसम चल रहा है। 6 जुलाई 2023 के बाद से मौसम में बदलाव होने वाला है और बंगाल की खाड़ी में बन रहे नए तंत्र की वजह से राजस्थान में भारी मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

Monsoon Weather Update: राजस्थान में 3 दिन तक होगी मुसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

7 जुलाई तक पूरे राजस्थान प्रदेश में यह मूसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना बताई जा रही है। इसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है। उत्तर पश्चिम क्षेत्र में 40 फ़ीसदी से ज्यादा बारिश पहले ही हो चुकी है। हालांकि पूरे देश में औसत बारिश लक्ष्य से कम ही हुई है। लेकिन राजस्थान में पहले ही अच्छी बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के सक्रिय होने की वजह से राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में 6 जुलाई से 7 जुलाई के बीच में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके साथ ही 6 जुलाई को कहीं भागों में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना भी बताई जा रही है। मौसम विभाग ने पहले ही इस तेज होने वाली बारिश को लेकर राजस्थान में अलर्ट जारी कर दिया है।

राजस्थान में बारिश की संभावना

पश्चिम राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में 7 से 8 जुलाई के बीच बारिश होने की पुनः संभावना बताई जा रही है। मानसून के द्वारा सक्रिय होने की वजह से ऐसी संभावना बन गई है। इस दौरान राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में हमें हल्की बूंदाबांदी और बारिश होती हुई भी नजर आएगी। पिछले 3 दिनों से बात करें तो प्रदेश में बहुत तेज उमस का माहौल है। जिसकी वजह से आम जनता को बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है।

बारिश हो जाने के बाद आम जनता को इस गर्मी से राहत मिलेगी। पिछले 3 दिनों में जिस प्रकार की उमस पड़ी है। उससे भारी बारिश की संभावना बताई जा रही है। हालांकि अभी तक राजस्थान में ज्यादा तेज बारिश देखने को नहीं मिली है फिर भी मौसम की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top