WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan New Yojana : राजस्थान में नई सरकार इन सभी योजनाओं को शुरू करेगी और पुरानी योजनाओं को बंद करने की सूची जारी

Rajasthan New Yojana : राजस्थान में नई सरकार इन सभी योजनाओं को शुरू करेगी और पुरानी योजनाओं को बंद करने की सूची जारी : अब जब राजस्थान में नई सरकार बन गई है तो कई नई योजनाएं आने वाली हैं और कई पुरानी योजनाएं भी बंद होने वाली हैं । कौन सी योजनाएं बंद होंगी और कौन सी नई योजनाएं आ रही हैं इसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

Rajasthan New Yojana : राजस्थान में नई सरकार इन सभी योजनाओं को शुरू करेगी और पुरानी योजनाओं को बंद करने की सूची जारी
Rajasthan New Yojana : राजस्थान में नई सरकार इन सभी योजनाओं को शुरू करेगी और पुरानी योजनाओं को बंद करने की सूची जारी

आप सभी जानते हैं कि राजस्थान में नई सरकार यानी बीजेपी सरकार बन गई है और सभी के मन में यह सवाल उठ रहा है कि अब राजस्थान में कौन सी नई योजनाएं आएंगी और क्या पुरानी योजनाएं बंद हो जाएंगी? इसके लिए आपको बता दें कि राजस्थान में कई नई योजनाएं आने वाली हैं जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

Rajasthan Scheme 2024

अब राजस्थान की नई सरकार द्वारा राज्य की जनता के हित के लिए नई योजनाएं शुरू की जाएंगी, जिसकी शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल दारा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस और शपथ ग्रहण के बाद की है।

उन्होंने यह भी कहा कि जो योजनाएं राजस्थान के लिए महत्वपूर्ण हैं, उन्हें जारी रखा जाएगा. फिलहाल सरकार की ओर से शुरू की जाने वाली योजनाओं को लेकर नई लिस्ट जारी की गई है। आज के लेख में हम उन योजनाओं की सूची के बारे में चर्चा करेंगे जिनका लाभ राज्य के लोग आसानी से उठा सकते हैं।

राजस्थान सरकार की नई योजनाएं जो शुरू की जाएंगी

राजस्थान सरकार अगले पांच साल में डायलॉग लोगों को सरकारी नौकरियां देगी। सरकार किसानों को एमएसपी के ऊपर बोनस देगी और 2700 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं खरीदेगी. लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत गरीब परिवार की लड़कियों को कल ₹200000 दिए जाएंगे। सरकार की ओर से सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।

इस आरपी को राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के 13 जिलों में सिंचाई और पेयजल समस्या के लिए लागू किया जाएगा और प्रत्येक जिले में एक महिला पुलिस स्टेशन और सभी शहरों में एक पुलिस स्टेशन में महिलाओं को पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। देश की। एंटी रोमियो स्क्वायड भी तैनात किया जाएगा।

पुलिस विभाग में जो भी भर्ती होगी उसमें कम से कम 33% भारतीय महिलाएं होंगी, करीब 1.5 लाख ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा, 12वीं पास करने के बाद प्रतिभाशाली लड़कियों को देश के सभी स्कूलों में स्कूटी दी जाएगी देश। केजी से पीजी तक की शिक्षा बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी।

तीन महिला पुलिस बटालियन भी शुरू की जाएंगी, इसके साथ ही पीएम मातृत्व वंदन योजना के तहत वित्तीय सहायता ₹5000 से बढ़ाकर ₹8000 की जाएगी।

सरकारी योजना के बारे में कैसे जानें?

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें –

जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, आईडी कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, बैंक विवरण और अन्य। इसके बाद आपको एक इंटरनेट शॉप पर जाना होगा जहां आपको उस योजना से संबंधित फॉर्म भरना होगा। वहां जाकर आप दुकानदार से फॉर्म भरवा सकते हैं और उस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

किसानों के लिए क्या योजनाएं हैं?

इनमें प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कुसुम योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, पीएम किसान मानधन योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आदि शामिल हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top