WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Winter Holidays 2023 राजस्थान में शीतकालीन अवकाश घोषित, इस बार स्कूलों में सर्दियों छुट्टियां 12 दिन की रहेगी

Rajasthan Winter Holidays 2023 राजस्थान में शीतकालीन अवकाश घोषित, इस बार स्कूलों में सर्दियों छुट्टियां 12 दिन की रहेगी : Rajasthan Winter Holidays 2023 राजस्थान में शीतकालीन अवकाश घोषित, इस बार स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 12 दिनों तक रहेगा: स्कूलों में छात्र राजस्थान शीतकालीन अवकाश 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। छात्रों के साथ-साथ शिक्षक भी शीतकालीन छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं। राजस्थान के स्कूलों में हर साल शीतकालीन छुट्टियां रखी जाती हैं। Rajasthan Winter Holidays 2023 घोषित कर दिए गए हैं। राजस्थान में शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर 2023 से 5 जनवरी 2024 तक रहेंगे। राजस्थान शिक्षा विभाग के शिवरा पंचांग के अनुसार इस बार 12 दिन की छुट्टियां होंगी।

Rajasthan Winter Holidays 2023 राजस्थान में शीतकालीन अवकाश घोषित, इस बार स्कूलों में सर्दियों छुट्टियां 12 दिन की रहेगी
Rajasthan Winter Holidays 2023 राजस्थान में शीतकालीन अवकाश घोषित, इस बार स्कूलों में सर्दियों छुट्टियां 12 दिन की रहेगी

Rajasthan Sardiyon Ki Chhutiyan kab se Hogi

राजस्थान सरकार ने इस साल का शिवरा पंचांग पहले ही जारी कर दिया है, उस शिवरा पंचांग के अनुसार, राजस्थान में शीतकालीन छुट्टियां 25 दिसंबर से 5 जनवरी 2024 तक होंगी। हर बार के विपरीत, राजस्थान सरकार ने इस बार शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया है और इस बार होगा राजस्थान में स्कूलों में 12 दिन की शीतकालीन छुट्टियां। अर्धवार्षिक परीक्षाएं शीतकालीन अवकाश से पहले आयोजित की जा रही हैं और इनके आयोजित होते ही शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिए जाएंगे। आपको बता दें कि हमने यहां यह जानकारी शिवरा पंचांग के अनुसार दी है, आपको अपने स्कूल के अनुसार जानकारी का पालन करना चाहिए।

इस दिन से शीतकालीन छुट्टियां शुरू हो जाएंगी

हर साल दिसंबर माह में प्रदेश के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहता है। इस साल राजस्थान में 12 दिन का शीतकालीन अवकाश रहेगा। आपको बता दें कि इस बार राजस्थान में सर्दियों की छुट्टियां 25 दिसंबर 2023 से शुरू होने वाली हैं और 5 जनवरी 2024 तक रहेंगी।

12 दिनों की यह छुट्टी बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों को भी राहत देने वाली है। छुट्टियां खत्म होने के बाद 6 जनवरी 2024 को स्कूल फिर से शुरू होंगे। आपको बता दें कि अर्धवार्षिक परीक्षा 23 दिसंबर 2023 को खत्म होगी, जिसके बाद 25 दिसंबर से शीतकालीन छुट्टियां होंगी।

Rajasthan Winter Holidays 2023 Latest News

राजस्थान के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर 2023 से 5 जनवरी 2024 तक रहेगा। छात्रों को शीतकालीन अवकाश की जानकारी स्कूल से भी मिल जाएगी। हम आपको शिवरा पंचांग के अनुसार शीतकालीन छुट्टियों की जानकारी दे रहे हैं। इसलिए विद्यार्थियों को अपने विद्यालय से प्राप्त शीतकालीन अवकाश की जानकारी को सही मानना चाहिए। छात्र अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार के साथ समय बिताने और पिकनिक की योजना बनाने के लिए सर्दियों की छुट्टियों का इंतजार करते हैं। छात्रों को शीतकालीन छुट्टियों का उपयोग अपनी कक्षा के पाठ्यक्रम के पुनरीक्षण और पाठ्य पुस्तक के अध्ययन के लिए भी करना चाहिए। जिससे छात्र अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।

Sardi ki Chhutiyan Kab Padegi Rajasthan

हर साल अर्धवार्षिक परीक्षाएँ ख़त्म होने के बाद बच्चे उत्साहित हो जाते हैं कि कब सर्दी या सर्दी की छुट्टियाँ आएंगी। आपको बता दें कि इस बार शीतकालीन छुट्टियां 25 दिसंबर से 5 जनवरी 2024 तक रहेंगी। इस बार नया साल भी शीतकालीन छुट्टियों के तहत होगा।

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने बताया कि राजस्थान में स्कूलों और कॉलेजों में सर्दियों की छुट्टियां कब हैं और आपको सर्दियों की छुट्टियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। अगर आपको इस पोस्ट से वो जानकारी मिल गयी है जिसकी आपको तलाश थी और आप इस पोस्ट से संतुष्ट हैं तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें!!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top