ATM से पैसे न निकालने पर भी खाते से कट रहे हैं पैसे, तो तुरंत करें ये काम, RBI ने बनाया नया नियम

ATM से पैसे न निकालने पर भी खाते से कट रहे हैं पैसे, तो तुरंत करें ये काम, RBI ने बनाया नया नियम : ATM Transaction Rules: कई बार ऐसा होता है कि एटीएम से पैसे निकालने के बाद भी पैसे नहीं निकलते हैं, लेकिन आपके खाते से पैसे कट जाते हैं। एटीएम में कुछ तकनीकी खराबी के कारण ऐसा होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आप आरबीआई द्वारा बनाए गए इन नए नियमों की मदद ले सकते हैं।

ATM से पैसे न निकालने पर भी खाते से कट रहे हैं पैसे, तो तुरंत करें ये काम, RBI ने बनाया नया नियम
ATM से पैसे न निकालने पर भी खाते से कट रहे हैं पैसे, तो तुरंत करें ये काम, RBI ने बनाया नया नियम

बेशक डिजिटल पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ा है, लेकिन अब जब विभिन्न कामों के लिए नकद लेनदेन की जरूरत होती है तो लोग एटीएम के जरिए लेनदेन करते हैं।

वैसे तो एटीएम बहुत सुविधाजनक है, लेकिन कभी-कभी यह आपको परेशानी में भी डाल देता है। कई बार एटीएम से पैसे निकालते समय कैश तो नहीं निकलता, लेकिन आपके खाते से पैसे कट जाते हैं।

अगर आपके साथ भी कभी ऐसा कुछ होता है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। यहां बताए गए कुछ तरीकों को आजमाएं, आपको कुछ ही दिनों में कटी हुई रकम वापस मिल जाएगी।

आरबीआई ने यह नियम बनाया है

एटीएम में सारी जानकारी सही-सही दर्ज करने के बाद भी अगर आपका पैसा नहीं निकलता है और खाते से बैलेंस कट जाता है, तो यह एटीएम में किसी तकनीकी खराबी के कारण हो सकता है।

कई बार एटीएम मशीन में कैश फंस जाता है, जिसके कारण वह ग्राहक को नहीं मिल पाता और बैंक से कट जाता है। इस पैसे को वापस करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के लिए 5 दिन + लेनदेन का दिन की समय सीमा निर्धारित की है।

नियमों के मुताबिक, सभी बैंकों को तय अवधि के भीतर कटे हुए पैसे ग्राहक के खाते में वापस करने होंगे अगर ऐसा नहीं हुआ तो बैंक ग्राहक को हर दिन 100 रुपये का जुर्माना देगा।

आपको ही करना है?

रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक, अगर आपके साथ ऐसा होता है तो सबसे पहले आपको अपने बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर इसके बारे में बताना चाहिए। आप चाहें तो बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करके भी यह जानकारी दे सकते हैं।

इसके बाद आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी और बैंक मामले की जांच करेगा। अगर आपकी शिकायत सही पाई जाती है तो 5 से 6 दिन के अंदर पैसा आपके खाते में वापस आ जाता है।

लेकिन इस बीच आपको अपनी एटीएम स्लिप और मोबाइल पर आए मैसेज को संभालकर रखना चाहिए। इसका उपयोग एटीएम लेनदेन के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है।

अगर बैंक से शिकायत करने के 30 दिन के अंदर आपके खाते में पैसे वापस नहीं आते हैं तो आप इस मामले की शिकायत शिकायत निवारण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top